LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

किसान आंदोलन खत्‍म होने के साथ गाजीपुर बॉर्डर खुला

किसान आंदोलन खत्‍म होने के साथ गाजीपुर बॉर्डर 384 दिन बाद खाली हो गया. दरअसल भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत समेत सभी किसान अपने-अपने घरों को लौट गए हैं.

इस बीच गाजीपुर बॉर्डर पर वैशाली से गाजीपुर फ्लाईओवर के नीचे से दिल्ली को जाने वाले रूट को खोला गया है. वहीं, यूपी की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए फ्लाईओवर के ऊपर का रूट खुल चुका है.

हालांकि इस वक्‍त यूपी की तरफ से हाईवे पर दिल्ली को जाने वाले नीचे वाले रूट पर सफाई का काम चल रहा है, जो कि कुछ समय बाद खुल सकता है. वहीं, दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर वाहनों का संचालन शुरू हो गया है.

इसके अलावा गाजियाबाद की तरफ से सड़क पर मलबे को हटा लिया गया है. वहीं, दिल्ली पुलिस अपनी सीमा में लगे बैरिकेड्स हटा रही है जिसके बाद ही इस पूरे रूट की दोनों लाइनों को भी शुरू कर दिया जाएगा. वैसे दिल्ली की तरफ से गाजीपुर फ्लाईओवर के नीचे से वैशाली की तरफ जाने वाले रूट को अभी बैरिकेड लगाकर बंद किया गया है.

वहीं, गाजियाबाद शहर के एसपी ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि किसानों के हटने के बाद जो भी कंस्ट्रक्शन किसानों ने किया था वह हमने हटा दिया है. हमने एक लेन को खोल दिया है और जहां भी बैरिकेडिंग हुई थी वह हटा लिया है.

बता दें कि बुधवार रात करीब 9 बजे दिल्ली पुलिस ने मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर लगी बैरिकेडिंग हटा ली. इसके बाद आज सुबह 10 बजे से गाजियाबाद पुलिस ने एक्सप्रेसवे पर वाहन संचालन शुरू करा दिया है.

साफ है कि गाजियाबाद से वाहन अब सीधे दिल्ली जा सकेंगे. वैसे पहले गाजियाबाद में सीआईएसएफ कट से दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के लिए 40 मिनट की दूरी तय करनी पड़ती थी, लेकिन बैरिकेड्स हट गए तो यह दूरी अब 5 मिनट तह हो सकेगी.

किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने छह लेन पर 16-16 लेयर की बैरिकेडिंग लगाई थी, ताकि किसान दिल्ली के अंदर न घुस पाएं. हालांकि दिल्ली पुलिस ने बुधवार को जेसीबी की मदद से पत्थर के भारी-भरकम बोल्डर हटवा दिए हैं. इसके बाद एक्सप्रेसवे पर वाहनों का आना जाना शुरू हो गया है.

गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में आंदोलन शुरू किया था और हाल ही में केंद्र सरकार ने इन कानूनों को रद्द कर दिया था जिसके बाद किसानों की घर वापसी हुई है.

Related Articles

Back to top button