LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

जल्द ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंगा एक्सप्रेसवे का करेंगे शिलान्यास

जल्द ही पीएम नरेन्द्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास कर सकते हैं. गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ से इलाहबाद तक बन रहा है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इसका फायदा दिल्ली-एनसीआर को भी मिलेगा.

यमुना एक्सप्रेसवे और जेवर एयरपोर्ट के पास बसाए जा रहे इंडस्ट्रियल और कमर्शियल एरिया को इसका बड़ा फायदा होगा. जेवर एयरपोर्ट का काम शुरू हो जाने के बाद से तो इसकी खासियत और बढ़ गई है.

बुलंदशहर और हापुड़ के पास गंगा एक्सप्रेसवे गौतम बुद्ध नगर को छूता हुआ निकलेगा. इसके चलते इलाहबाद का सफर सिर्फ 6 से 7 घंटे का ही रह जाएगा. वाहनों की अधिकतम स्पीड 120 किमी प्रति घंटा होगी. वहींं, जमीन अधिग्रहण का काम भी लगभग पूरा हो गया है.

गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होगा. मेरठ से शुरू होकर यह हापुड़ और बुलंदश्हर से गुजरता हुआ गौतम बुद्ध नगर तक दिल्ली-एनसीआर को जोड़ता हुआ गुजरेगा. दिल्ली-एनसीआर में एक्सप्रेसवे की लम्बाई कुल 59 किमी होगी, जिसमें से मेरठ में 15 किमी, हापुड़ में 33 और बुलंदशहर में 11 किमी होगी.

गौरतलब रहे यमुना अथॉरिटी लगातार यमुना एक्सप्रेसवे और जेवर एयरपोर्ट के पास इंडस्ट्रियल, कमर्शियल और आवासीय एरिया बसा रही है. एयरपोर्ट के साथ ही फिल्म सिटी की तैयारी भी चल रही है. इसके अलावा कई और बड़ी परियोजनाओं पर भी काम हो रहा है.

गंगा एक्सप्रेसवे के काम से जुड़े अफसरों की मानें तो यह एक्सप्रेसवे मेरठ से लेकर इलाहबाद तक के रास्ते में 12 जिलों तो 519 गांवों से होकर गुजरेगा. एक्सप्रेसवे के बीच-बीच में 14 बड़े पुल, 126 छोटे पुल, 929 पुलिया, 7 आरओबी, 28 फ्लाईओवर और 8 डायमंड इंटरचेंज बनेंगे.

120 मीटर चौड़े एक रेलवे ओवरब्रिज का भी निर्माण किया जाएगा. गंगा नदी पर एक किमी लम्बा पुल बनाया जाएगा. वैसे तो एक्सप्रेसवे 6 लेन का बनाया जाएगा, लेकिन उसके साइड में इतनी जमीन छोड़ी जाएगी कि जरूरत पड़ने पर गंगा एक्सप्रेसवे को 8 लेन का किया जा सके.

जानकारों की मानें तो गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ से शुरु होकर हापुड़-बुलंदशहर से तो गुजरेगा ही, लेकिन साथ में अमरोहा में 26 किमी, संभल में 39 किमी, बदायूं में 92 किमी, शाहजहांपुर में 40 किमी और हरदोई में 99 किमी, उन्नाव में एक्सप्रेसवे 105 किमी, रायबरेली में 77 किमी, प्रतापगढ़ में 41 किमी और इलाहबाद में आखिरी पाइंट तक 16 किलोमीटर लंबा होगा.

Related Articles

Back to top button