LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

भोपाल ,ग्वालियर-उमरिया में बर्फीली हवाओं से तापमान 1.8 डिग्री पहुंचा

उत्तर दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं से प्रदेश ठिठुर रहा है. प्रदेश का हर हिस्सा ठंड से कांप रहा है. राज्य में सबसे कम तापमान 1.8 डिग्री ग्वालियर, उमरिया और नौगांव में दर्ज किया गया. भोपाल में भी सर्द हवाओं के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है.

भोपाल में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री जा पहुंचा है. मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले 11 दिसंबर 1966 को भोपाल का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था.

मौसम विभाग ने बताया कि ठंड अपना ये असर इसी तरीके से कुछ और दिन जारी रखेगी. हवाओं का रुख उत्तर पश्चिमी, उत्तर पूर्वी बना हुआ है. लगभग 16 किलोमीटर की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही हैं. इसकी वजह से तापमान में जबरदस्त गिरावट हुई है. भोपाल में रविवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

सबसे ठंडे शहरों में ग्वालियर 1.89, नौगांव 1.8, अमरकंटक 2.0, दतिया 2.0, कटनी 2.1, गुना 2.6, रीवा 2.6, शिवपुरी 3.0, श्योपुर 3.0, भिंड 3.0, खजुराहो 3.4, टीकमगढ़ 3.8, भोपाल 4.0, ग्वालियर 4.2, दतिया 4.2 डिग्री दर्ज हुआ है.

ग्वालियर में 8 साल बाद तापमान 1.8 डिग्री पर पहुंचा. भोपाल में सोमवार की सुबह हल्की धुंध छाई रही. सर्द हवाओं के कारण लोगों को गर्म कपड़ों और अलाव का सहारा लेना पड़ा.

रायसेन कोरियर में घास का मैदान बर्फ का मैदान बनता हुआ दिखाई दिया. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के 22 दिसंबर तक आने की बात कही है. उसके बाद ही ठंड से राहत मिलने के आसार हैं. प्रदेश के 22 जिलों के कस्बों में कोल्ड-डे रहा. 24 शहरों में रात का तापमान शून्य से 6 डिग्री दर्ज हुआ है.

उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में दो दिन तक शीतलहर चलने के आसार हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि पंजाब, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा.

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान तथा मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश भी शीत लहर की चपेट में हैं. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब,

हरियाणा, राजस्‍थान, चंडीगढ़, उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तरखंड के अधिकांश हिस्‍सों में सोमवार को पारा लुढ़केगा. इसके साथ ही तेज शीत लहर चलेगी. इससे ठंड में इजाफा होगा.

मौसम विभाग के अनुसार कहीं कहीं पर बेहद तेज शीत लहर चलने के आसार हैं. रविवार को उत्तर पश्चिमी भारत में राजस्थान के चुरू में सबसे कम शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

इसके बाद सीकर में शून्य से 2.5 डिग्री नीचे और अमृतसर में शून्य से 0.5 डिग्री से. नीचे तापमान दर्ज किया गया. उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा.

Related Articles

Back to top button