LIVE TVMain Slideदेशविदेश

फिलीपींस में तूफान ‘राय’ ने मचाई भीषण तबाही राहत और बचाव कार्य जारी

फिलीपींस में तूफान ‘राय’ ने भीषण तबाही मचाई है. भीषण आपदा तूफान राय की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 208 हो गई है. वहीं कई लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. नेशनल पुलिस ने सोमवार को कहा कि इस साल फिलीपींस में आए सबसे तेज तूफान से मरने वालों

की संख्या बढ़कर 208 हो गई है. टाइफून राय ने द्वीपसमूह के दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों में तबाही मचाने के बाद कम से कम 239 लोग घायल हो गए और 52 लापता हो गए हैं. बताया जा रहा है कि यह हाल के वर्षों में देश में आए सबसे घातक तूफानों में से एक है.

फिलीपींस में गुरुवार को एक सुपर टाइफून राय की वजह से सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं. तूफान के देश में टकराने के बाद 300,000 से अधिक लोग अपने घरों और समुद्र तट के किनारे के रिसॉर्ट से भागने को मजबूर हो गए.

फिलीपीन रेड क्रॉस ने तटीय क्षेत्रों में जान माल के काफी नुकसान की सूचना दी है. रेड क्रॉस के अध्यक्ष रिचर्ड गॉर्डन ने कहा कि घरों, अस्पतालों, स्कूल और सामुदायिक भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है.

बताया जा रहा है कि तूफान राय ने घर, अस्पताओं की छतों को तोड़ दिया, कई पेड़ उखड़ गए, कंक्रीट के बिजली के खंभों को गिरा दिया, लकड़ी के घरों को टुकड़े-टुकड़े कर दिया, और कई गांवों में बाढ़ आ गई.

प्रांतीय गवर्नर आर्थर याप ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर कहा कि बोहोल द्वीप जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, जहां काफी नुकसान हुआ है. चॉकलेट हिल्स वाले इलाकों में 74 लोग मारे गए हैं. 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तेज हवा की वजह से सिरगाओ, दीनागट और मिंडानाओ द्वीपों पर भी भीषण तबाही हुई है.

इस तूफान की तुलना 2013 में सुपर टाइफून हैयान के साथ की जा रही है. हैयान देश में रिकॉर्ड पर सबसे घातक चक्रवात था, जिसमें 7,300 से अधिक लोग मारे गए या लापता हो गए थे.

फिलहाल कई क्षेत्रों में कोई संचार नहीं है. कई इलाकों में बिजली भी ठप है. राहत और बचाव कार्य जारी. हजारों सैन्य, पुलिस, तटरक्षक बल और दमकल कर्मियों को तैनात किया गया है.

Related Articles

Back to top button