LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेश

डलगेट में सेंट ल्यूक्स चर्च तीन दशक से अधिक समय के बाद क्रिसमस के दिन खुलेगा

डलगेट में सेंट ल्यूक्स चर्च तीन दशक से अधिक समय के बाद एक बार फिर क्रिसमस के दिन प्रार्थना के लिए खोला जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर काम करने वाले ठेकेदार शौकत अहमद गिलकर का कहना है कि, “हम पिछले छह महीनों से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि क्रिसमस से पहले चर्च खुल जाएगा.”

पर्यटन अधिकारी मोहम्मद अफजल के अनुसार जब पर्यटन विभाग ने पिछले साल चर्च के संरक्षण और जीर्णोद्धार का काम शुरू किया था तो चर्च की पहचान भी नहीं हो पाई थी.

इसके तीन दरवाजे बाहर से पेड़ों से ढके हुए थे और सड़क के सामने का बाहरी भाग भी ऊंचे पेड़ों के कारण दृश्य से छिपा हुआ था. चर्च भी कबूतरों का ठिकाना बन गया था.

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत संरक्षण कार्य शुरू होने से पहले चर्च की हालत खराब थी. चर्च का मुख्य शिखर रख-रखाव की कमी से बड़े नुकसान से पीड़ित था. चर्च की मूल्यवान छत पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी जिसे अब कश्मीरी खतमबंद के साथ फिर से बनाया गया है.

खतमबंद एक पारंपरिक कश्मीरी कला है जिसमें लकड़ी के छोटे-छोटे टुकड़ो से छत बनायी जाती है. खतमबंद के काम में कीलों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. कारीगरों को चर्च की खतमबंद छत को पूरा करने में कम से कम चार महीने लग गए और इसे अपने मूल आकार में बहाल कर दिया गया है.

बताया जा रहा है कि, लगभग 15 गुलाब की खिड़कियां और तीन मुख्य प्रवेश द्वार और चर्च के अन्य आंतरिक कार्य देवदार में हैं. खिड़कियों और दरवाजों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है और पहली प्रार्थना क्रिसमस की पूर्व संध्या पर आयोजित की जाएगी जिसमें सैकड़ों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है.

सेंट ल्यूक्स चर्च की स्थापना कश्मीर के स्थापत्य परिदृश्य के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त थी जिसने बौद्ध, हिंदू और इस्लामी वास्तुकला को देखा था. इस चर्च की वास्तुकला कुछ ऐसी थी जिसे कश्मीर ने नहीं देखा था.

यह एक महत्वपूर्ण जोड़ था और इसका जीर्णोद्धार एक सराहनीय कार्य है. इसके अलावा स्थानीय लोग खुश हैं. स्थानीय फारूक अहमद के अनुसार, “हमने इस चर्च को महिमा में देखा है और अब खुश हैं कि यह फिर से खुल जाएगा”

Related Articles

Back to top button