LIVE TVMain Slideदेशबिहार

बिहार में तेज हवाओं और गिरते तापमान से बढ़ी कपकपी तापमान हुआ 7.6 डिग्री दर्ज

बिहार में लगातार बह रही तेज हवाओं और गिरते तापमान ने कनकनी बढ़ा दी है. सभी जिलो में ठंड का कहर जारी है. पिछले 24 घंटो में पछुआ हवा के चलने से अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान में लगभग एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

पटना की बात करें तो यहां तापमान लगभग 7.6 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं गया बिहार का सबसे ठंडा जिला पाया गया. गया में तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटो में 11 जिलो में शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति रहने का अनुमान है. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

बिहार में अगले 24 घंटो में औरंगाबाद, गया, नवादा, बक्सर, भभुआ, कैमूर में शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, वहीं पूर्णियां, किशनगंज, मधुबनी और दरभंगा में कोल्ड डे अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटो में उतरी पछुआ हवाओ की रफ्तार में थोड़ी कमी देखने को मिली है जिससे अगले दो दिनों में बिहार के सभी जिलो में हल्का कुहासा देखने को मिल सकता है और मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

फिलहाल बिहार में औसत न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच है जबकि अधिकतम 22 से 23 डिग्री बना हुआ है. उत्तर बिहार के जिलो में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा.

बिहार में जिस तरह तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है उससे तेजी से ठंड बढ़ी है. जिन जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है वहां के लोगो को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. डॉक्टरों के मुताबिक घर से बाहर निकलते समय गर्म कपड़े पहने रहे

और कान और गले मे मफलर लगाएं ताकि शरीर गर्म रहे. सुबह और शाम कोहरे के प्रकोप रहने के कारण अगर गाड़ी चलाकर बाहर निकलना पड़े तो हेड लाइट जरीर जलाएं ताकि दुर्घटना से बचें. कोहरे के बीच ओवरटेक करने से बचें और कम रफ्तार में गाड़ी चलायें.

Related Articles

Back to top button