LIVE TVMain Slideदेशविदेश

म्यांमार के एक खदान में भीषण हादसा कम से कम 70 लोग हुए लापता

म्यांमार के एक खदान में भीषण हादसा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी म्यांमार में एक जेड खदान में बुधवार को हुए भूस्खलन में कम से कम 70 लोग लापता बताए जा रहे हैं.

भूस्खलन वाले इलाके में राहत और बचाव दल के सदस्य जुटे हुए हैं. बचाव दल के एक सदस्य ने मीडिया को बताया कि सुबह चार बजे के आसपास भूस्खलन हुआ जिसमें करीब 70-100 लोग लापता हैं.

भूस्खलन की वजह से कई लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक 25 घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. करीब 200 बचावकर्मी राहत कार्य में जुटे हुए हैं. कुछ लोग नावों का इस्तेमाल करते हुए पास की एक झील में लापता लोगों को तलाश कर रहे हैं. खदान में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. हालांकि अभी जानमाल के नुकसान के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है.

काचिन नेटवर्क डेवलपमेंट फाउंडेशन के एक अधिकारी ने कहा कि काचिन राज्य के हपाकांत इलाके में भूस्खलन सुबह करीब 4 बजे हुआ और ऐसी आशंका थी कि करीब 80 लोग खनन कचरे से झील में बह गए. अधिकारी सुबह 7 बजे के आसपास घटनास्थल पर पहुंचे और तलाशी ले रहे हैं. हपाकांत का इलाका म्यांमार के जेड उद्योग का केंद्र बताया जाता है.

हपाकांत की खराब विनियमित खदानों में घातक भूस्खलन और अन्य दुर्घटनाएं आम हैं. पिछले हफ्ते एक भूस्खलन के दौरान छह लोगों की मौत हो गई थी. जेड खदानों में काफी संख्या में प्रवासी मजदूर काम करते हैं.

नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की की अपदस्थ सरकार ने 2016 में सत्ता संभालने के बाद उद्योग को लेकर कई वादे किए थे लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं. पिछले साल जुलाई में हपाकांत में एक झील में खनन कचरे के गिरने से 170 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें से कई प्रवासी शामिल थे.

Related Articles

Back to top button