LIVE TVMain Slideदेशविदेश

जर्मनी : ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए जर्मनी में नाइट क्लब बंद करने का लिया फैसला

कोरोना के नए वेरिएंट के तेजी से प्रसार को देखते हुए जर्मनी भी सतर्क हो गया है. सरकार ने लोगों को ओमिक्रोन संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं. जर्मनी की सरकार ने मंगलवार को नए साल के दौरान निजी पार्टियों को 10 लोगों तक सीमित कर दिया है.

साथ ही दर्शकों को फुटबॉल के खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया है ताकि ओमिक्रोन के प्रसार को रोका जा सके. जर्मनी के 16 क्षेत्रीय नेताओं के साथ बातचीत के बाद बोलते हुए चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा कि देश पांचवीं लहर का सामना कर रहा है. बेहद ही अधिक संक्रामक ओमिक्रोन वेरिएंट दुनिया भर में फैल गया है.

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा कि हम सभी इस महामारी से ऊब चुके हैं लेकिन हमें एक फिर से साथ खड़ा होना चाहिए. उन्होंने संक्रमण को रोकने के लिए कई नए उपायों की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि 28 दिसंबर से जर्मनी नाइटक्लब और डांस वेन्यू बंद कर देगा.

नए साल पर बड़े समारोहों से बचने की कोशिश की जा रही है. निजी पार्टियों में टीका ले चुके केवल 10 लोग ही इकट्ठा हो सकेंगे. पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है.

बिना टीकाकरण वाले लोगों को दूसरे घर के केवल दो लोगों के साथ घुलने-मिलने की अनुमति होगी. हालांकि ये नियम 14 साल तक के बच्चों पर लागू नहीं होगा. टीकाकरण और बूस्टर डोज पर खास जोर दिया जा रहा है.

इसके अलावा 28 दिसंबर से देश में बड़े आयोजन अब दर्शकों के साथ नहीं होंगे. यह विशेष रूप से फुटबॉल खेलों पर लागू होता है. स्कोल्ज की सरकार और राज्य के प्रशासन ने हालांकि रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट स्वास्थ्य एजेंसी के ओमिक्रोन के खिलाफ तत्काल एक्शन लेने की सिफारिशों पर ध्यान नहीं दिया.

इससे पहले मंगलवार को आरकेआई ने गैर-जरूरी यात्रा को रोकने और स्कूल की छुट्टियों को बढ़ाने जैसे अन्य कदमों के साथ-साथ अधिकतम संपर्क प्रतिबंध के लिए सिफारिशें जारी कीं थी.

बहरहाल जर्मनी की नई स्कोल्ज के नेतृत्व वाली सरकार ने देश में किसी भी तरह के लॉकडाउन से फिलहाल इनकार किया है. चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जर्मनी के लोग क्रिसमस की अवधि में जिम्मेदारी और सावधानी से अपना काम करेंगे.

Related Articles

Back to top button