LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राजस्थान : अजमेर जिले के राजकीय सामान्य चिकित्सालय में हुई एमआरएस की बैठक

राजस्थान के अजमेर जिले के राजकीय सामान्य चिकित्सालय नसीराबाद में रोगियों की जीवन सुरक्षा के लिए आधुनिकतम उपकरण लगाए गए है. बीते लगभग दो वर्ष से बड़े प्रोजेक्ट स्थापित किए जाने से यह चिकित्सालय निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है.

राजकीय सामान्य चिकित्सालय में एमआरएस की बैठक आयोजित की गई और यह बैठक विधायक रामस्वरूप लांबा और चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में हुई. जिसमें चिकित्सालय प्रभारी और एमआरएस सचिव डॉ विनय कपूर ने एजेंडा पटल पर रखा.

इस मौके पर गत बैठक में पारित निर्णय की पालना का अनुमोदन किया गया और ऑपरेशन थिएटर के लिए ऑटोक्लेव वर्टिकल सिंगल ड्रम 33 लीटर कैपेसिटी के 2 नग खरीदने,

दवाइयां रखने के लिए रेफ्रिजरेटर खरीदने, ऑपरेशन थिएटर में लकड़ी के दरवाजों को हटाकर एलुमिनियम का दरवाजा लगाने, आईसीटीसी कक्ष के बाहर केबिन बनवाने आदि कार्य स्वीकृत किए गए.

इस मौके पर पोस्टमार्टम कक्ष के बाहर मृतकों के परिजन और परिचितों को धूप और बरसात से राहत दिलाने और बैठक एवं पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए टीन शेड लगवाकर, बैठने की बैंच और वाटर कूलर लगवाने के कार्य को भी मंजूरी दी गई.

बैठक में विधायक रामस्वरूप लांबा ने कहा कि रोगियों की सुविधा और राहत के लिए किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. साथ ही उन्होंने आवश्यकता होने पर इस चिकित्सालय को एंबुलेंस भी उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है.

उल्लेखनीय है कि विधायक रामस्वरूप लांबा ने कोरोना संक्रमण की पहली लहर के वक्त ऑक्सीजन आदि की कमी को देखते हुए दूसरी लहर के वक्त विधायक कोष से 25 लाख रुपये से अधिक के उपकरण आदि इस चिकित्सालय को भेंट किए.

जिससे उपकरणों को लेकर चिकित्सकों में आत्मविश्वास मिला. वहीं दूसरी तरफ रोगियों को भी राहत मिली. बैठक में विधायक लांबा ने चिकित्सालय की सफाई व्यवस्था सुधरवाने के निर्देश दिए है. साथ ही गायनिक वार्ड भी आधुनिक तौर पर बनाने के निर्देश दिए है.

एमआरएस सदस्य वैभव तेला ने भी चिकित्सालय की व्यवस्था और प्रगति के बारे में महत्वपूर्ण सुझाव दिए. साथ ही उन्होंने कहा कि बीते कुछ समय से इस चिकित्सालय में काफी उपकरण एवं प्लांट स्थापित किए गए है जिनका उपयोग शीघ्र शुरू किया जाए.

चिकित्सालय में विशेषज्ञों के रिक्त पद भरने और सोनोग्राफी सुविधा पुन: बहाल करने की मांग की और आपातकालीन कक्ष के प्रवेश को सुधरवाने का भी निर्णय लिया गया.

संयुक्त निदेशक ने चिकित्सालय का सघन दौरा करते हुए कुछ वार्डों में पानी की सीलन के कारण प्लास्टर खराब हो जाने को दुरुस्त करवाने के भी निर्देश दिए. निरीक्षण के दौरान आईसीयू वार्ड में आधुनिकतम उपकरण देखकर संतोष जताया

और बताया कि ऐसे आधुनिकतम उपकरणों से रोगियों को राहत मिलेगी. साथ ही उन्होंने चिकित्सालय में किए जा रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त किया और हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया.

Related Articles

Back to top button