LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन कनकधारा स्तोत्र का करे पाठ

आज शुक्रवार का दिन धन-धान्य और वैभव की देवी माता लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है. आज के दिन लोग शुक्रवार व्रत रखते हैं और माता लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस पर भी माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं,

उसे जीवन में सुख, समृद्धि, धन, धान्य, वैभव, यश सबकुछ प्राप्त हो जाता है. माता लक्ष्मी की कृपा के लिए तो देवताओं के राजा इंद्र तक वंदना करते हैं. आप पर कर्ज है, आपकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है,

वि​त्तिय संकट में फंसे हुए हैं, तो आपको माता लक्ष्मी के साथ गणेश जी की भी पूजा करनी चाहिए. आज शुक्रवार के दिन जानते हैं कि माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए 3 आसान उपाय क्या हैं?

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के आसान उपाय

  1. शुक्रवार के प्रात:काल स्नान करें.​ फिर साफ कपड़े पहनकर मंदिर की सफाई करें. उसके बाद माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करें. माता लक्ष्मी को लाल या गुलाबी फूल अर्पित करें. चाहें तो कमल का फूल ​चढ़ाएं, यह माता लक्ष्मी को अतिप्रिय है. इसके बाद लक्ष्मी यंत्र की पूजा करें. श्रीसूक्त या कनकधारा स्तोत्र का पाठकरें. मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होंगी.
  2. धार्मिक मान्यता है​ कि माता लक्ष्मी को सफेद चीजें बहुत प्रिय हैं. ऐसे में आप शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र पहनें. माता लक्ष्मी को सफेद बर्फी या बताशे का भोग लगाएं. किसी शुभ कार्य के लिए जा रहे हैं, तो दही और शक्कर खाकर निकलें. ऐसा करके भी आप माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.
  3. यदि आपकी आमदनी कम और खर्च ज्यादा है, पैसे नहीं बचते हैं, तो आपको शुक्रवार के दिन घर के मुख्यद्वार पर दो मुख वाले दीपक को जलाना चाहिए. उसमें घी का प्रयोग करें. दीपक जहां पर रखें, उसके नीचे लाल या गुलाबी गुलाल से रंगोली बना लें. दीपक स्थापना के साथ ही माता लक्ष्मी का स्मरण करें. जब दीपक शांत हो जाए तो उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें.

Related Articles

Back to top button