LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

पंजाब विधान सभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान

अगले साल पंजाब में होने वाले विधान सभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. पंजाब सरकार ने किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की है और बताया है कि जिन किसानों का क्रॉप लोन है, उसे माफ किया जाएगा

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बताया कि जिन किसानों के पास 5 एकड़ से कम जमीन है, उनके 2 लाख रुपये तक के क्रॉप लोन माफ किया जाएगा. इसके साथ ही भूमिहीन मजदूरों के कर्ज भी माफ होंगे. उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार कर्जदार किसानों के खातों में 2 हजार करोड़ रुपये जमा करवाएगी. ये रकम अगले 10 से 15 दिन में पहुंच जाएगी.

पंजाब सरकार के इस निर्णय से लगभग 1.5 लाख किसानों को फायदा होगा. बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार ने 5.63 लाख किसानों का 4 हजार 610 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था.

इनमें से 1.34 लाख छोटे किसानों को 980 करोड़ रुपये की राहत मिली थी. वहीं 4.29 लाख सीमांत किसानों को 3 हजार 630 करोड़ रुपये की कर्ज माफी का फायदा मिला था.

कर्जमाफी के साथ ही पंजाब सरकार ने संयुक्त किसान मोर्चा की बड़ी मांग को स्वीकार करते हुए किसानों के खिलाफ दर्ज केस को माफ करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब पुलिस द्वारा उन किसानों के खिलाफ दर्ज सभी प्राथमिकी 31 दिसंबर तक रद्द करने की भी घोषणा की, जिन्होंने राज्य में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध किया था.

चुनाव से पहले किसानों की कर्जमाफी को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे चुनावी स्टंट बताया है और कहा है कि यह जनता के साथ धोखा है. इसके साथ ही उन्होंने लुधियाना कोर्ट परिसर में धमाके को लेकर भी पंजाब सरकार पर निशाना साधा.

उन्होंने कहा, ‘आज पंजाब में बहुत कमजोर सरकार है, ये लोग आपस में ही लड़ रहे हैं और इनके पास पंजाब को संभालने के लिए समय ही नहीं है. जब तक मजबूत और प्रतिबद्ध सरकार नहीं होगी तब तक ऐसे हादसे होते रहेंगे.’

Related Articles

Back to top button