LIVE TVMain Slideदेशविदेश

अमेरिकी पत्रकार जोन डिडियन का लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन

अमेरिकी पत्रकार और प्रख्यात लेखिका जोन डिडियन की लंबी बीमारी के मैनहैटन शहर स्थित उनके घर में उनका देहांत हो गया है. डिडियन अपने समय में अमेरिकी राजनीति, संस्कृति, साहित्य पर लिखने वाली प्रसिद्ध लेखिका थीं.

द न्यूयार्क की रिपोर्ट के अनुसार उनकी मृत्यु का कारण पार्किंसंस रोग था. अपनी पत्रकारिता और निबंधों में उन्होंने अपने व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन के मिश्रण वाले लेखों ने उन्हें 1960 के दशक में अमेरिका समाज के हर घर में पहुंचा दिया था.

डिडियन के शुरुआती कामों में उनका 1968 का निबंध संग्रह ‘स्लाउचिंग टुवार्ड्स बेथलहम’ था जिसने अपने प्रकाशन के वर्षों में ही धूम मचा दी थी और उन्हें आलोचकों की नजरों में स्टार बना दिया था.

उनकी इस सफलता के कुछ वर्ष बाद ही उनकी दूसरी किताब ‘द व्हाइट एल्बम’ जो कि एक निबंध संग्रह थी ने अमेरिका घरों में उनके नाम को स्थापित कर दिया था.

वहीं उनकी तीसरी किताब, “प्ले इट ऐज़ इट लेज़” जो हॉलीवुड के अंदर की दुनिया के बारे में बताती थी ने उनको अमेरिका के हर घर में पहुंचा दिया था. एक हॉलीवुड सोशलाइट, पटकथा लेखक, निबंधकार और उपन्यासकार के रूप में अपने अच्छे दिनों के बाद उनके आखरी समय में हुई कुछ दु:खद और दोहरी त्रासदी ने तोड़ कर रख दिया था.

दरअसल डिडियन जब 69 वर्ष की थीं तभी उनके पति (पटकथा लेखक जॉन ग्रेगरी ड्यून) की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. उसके दो वर्षों से भी कम समय में उनकी बेटी की 39 वर्ष की उम्र में एक बीमारी से मौत हो गई थी. इसके बारे में उन्होंने 2011 में अपनी आत्मकथा ‘ब्लू नाइट्स’ में अपने जीवन के इस दुखद नुकसान से उन पर पड़े प्रभाव के बारे में दुनिया को बताया था.

Related Articles

Back to top button