LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

छत्तीसगढ़ पुलिस को मिली बड़ी सफलता एनकाउंटर में मारे गए 6 नक्सली

तेलंगाना और छत्तीसगढ़ पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. एक एनकाउंटर में 6 नक्सली को मार गिराया गया है. दोनों राज्यों के सीमावर्ती इलाके, किस्ताराम पीएस सीमा के वन क्षेत्र में हुई मुठभेड़ में ये सभी आतंकी मार गिराए गए हैं.

तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम जिला के एसपी सुनील दत्त के मुताबिक, यह ऑपरेशन तेलंगाना पुलिस, छत्तीसगढ़ पुलिस और सीआरपीएफ का संयुक्त अभियान था.

बता दें कि नक्सलवाद के खात्मे के लिए छत्तीसगढ़ में पहले ही राज्य कई प्रकार के अभियान चला रही है. इस दौरान दंतेवाडा सहित ज्यादा नक्सली प्रभावित इलाकों से नक्सलियों ने सरेंडर किया है.

छत्तीसगढ़ में चलाए जा रहे घर वापसी अभियान से नक्सली बेहद प्रभावित भी हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इस अभियान के तहत सरेंडर करने वाले नक्सलियों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम हुई है. इसके अलावा प्रदेश में नक्सलियों पर ईनामी राशि की घोषणा से भी नक्सलियों को पकड़ा गया है.

बता दें कि जल्द ही केंद्रीय सुरक्षा बल जल्द ही नक्सलियों के खिलाफ छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, झारखंड और ओडिशा में बेहद समन्वित और आक्रामक अभियान शुरू करेगी. रिपोर्ट के मुताबिक, नक्सली सुरक्षा बलों पर बड़े हमले करने के लिए खुद को मजबूत किया जा रहा है.

नक्सलियों का शीर्ष नेतृत्व मध्य भारत खासकर छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और झारखंड में अपने कैडर के घटते प्रभाव से खासा चिंतित है और अब वे इन इलाकों में जाकर युवाओं को अपने कैडर में शामिल करने की कोशिश करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से पिछले दिनों खबर आई थी कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) नक्सल रोधी विशेषज्ञ इकाई ‘कोबरा’ (कमांडो बटालियन फार रेसोल्यूट एक्शन) संबंधित राज्य की पुलिस के साथ मिलकर इस अभियान का नेतृत्व करेगी.

अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ इन राज्यों में 35 अग्रिम ठिकाने (फारवर्ड बेस) बना रही है जिन्हें इस साल के आखिर तक बढ़ाकर 50 किया जाएगा। बता दें समय-समय सरकार की तरफ से नक्सलवाद के खात्मे के लिए तरह-तरह के अभियान चला चुकी है. इस बार भी सकार एक्शन में है.

Related Articles

Back to top button