LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी में आज से दोबारा लागू हुआ नाइट कर्फ्यू

देश की राजधानी में रोजाना फिर से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच आज (सोमवार) से दोबारा नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा. नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा.

दिल्ली में रविवार को कोरोना के 290 नए मामले सामने आए थे, जो 10 जून के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इससे पहले दिल्ली में 10 जून को 305 कोविड मामले दर्ज किए गए थे.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर अब 0.55 प्रतिशत तक पहुंच गई है. कोविड-19 संक्रमण की दर 4 जून को दिल्ली में 0.67 प्रतिशत थी. दिल्ली में एक्टिव कोविड मामलों की संख्या भी 1,000 का आंकड़ा पार कर गई है

और इस समय 1,103 है जो 1 जुलाई के बाद सबसे अधिक है, जब 1,357 एक्टिव कोरोना के मामले थे. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में एक कोविड-19 संक्रमित की मौत भी हुई है, जिससे मरने वालों की संख्या 25,105 हो गई है.

बता दें कि दिल्ली में कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के अब तक 142 मामलों का पता चला है, उनका इलाज जारी है. भारत में ओमिक्रॉन के मामले इस वक्त सबसे ज्यादा दिल्ली में ही हैं. देश में अब तक ओमिक्रॉन के 578 मामले मिल चुके हैं.

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली में आज से नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा. जानिए किन लोगों को नाइट कर्फ्यू में घर से बाहर निकलने की छूट होगी.

1- भोजन, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध उत्पाद, दवा आदि जैसी जरूरी चीजों की खरीद के लिए पड़ोस की दुकानों में पैदल जाने पर छूट रहेगी.

2- एयरपोर्ट/रेलवे स्टेशनों/आईएसबीटी से आने-जाने के लिए वैध टिकट दिखाने पर यात्रा करने की अनुमति होगी.

3- वैध पहचान पत्र दिखाने पर प्रिंट और टीवी पत्रकार को आने-जाने की छूट रहेगी.

4- ई-कॉमर्स के माध्यम से खाद्य पदार्थ, फार्मा, चिकित्सा उपकरणों सहित जरूरी चीजों की डिलीवरी की जा सकेगी.

5- दुकानें, खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, मांस और मछली, पशु चारा, फार्मास्यूटिकल्स और दवाएं आदि पर भी छूट रहेगी.

6- वे व्यक्ति जो वैध पहचान पत्र और रजिस्ट्रेशन फार्म (हार्ड कॉपी या सॉफ्ट कॉपी) दिखाने पर कोविड टीकाकरण के लिए जा रहे हों, उन्हें भी नाइट कर्फ्यू में छूट रहेगी.

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के दौरान घर से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी. गैर जरूरी सामानों की दुकानें बंद रहेंगी. जो लोग रात में बाहर निकलेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Back to top button