LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

द‍िल्‍ली में कोरोना और ओम‍िक्रॉन के मामलों ने पकड़ी तेज रफ्तार संख्‍या बढ़कर 1,300 के पार

द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण और ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट के मामलों ने तेज रफ्तार पकड़ ली है. द‍िसंबर माह की शुरुआत में जहां कोरोना संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या 300 के करीब थी, लेक‍िन अब यह संख्‍या बढ़कर 1,300 के पास पहुंच गई है.

संक्रम‍ित मरीजों का दैन‍िक रेट 0.07 फीसदी था, वह आज इस कदर बढ़ गया है क‍ि म‍िनी लॉकडाउन लगने के हालात पैदा हो गए हैं. नाइट कर्फ्यू लगा द‍िया गया है. आने वाले समय में और पाबंद‍ियां लगने के आसार नजर आ रहे हैं.

संक्रमण दर सोमवार को बढ़कर 0.68 फीसदी पहुंच गई है जो महीने की शुरुआत में 0.07 थी. द‍िसंबर माह बीतने में अभी कई दिन बाकी हैं, इसके बढ़ने के बाद हालात और खराब होते द‍िख रहे हैं. द‍िल्‍ली सरकार की ओर से इससे निपटने के ल‍िए और कई कदम उठाए जा रहे हैं.

इस बीच देखा जाए तो पिछले 25 दिनों के भीतर दिल्ली में कोराेना के 1,000 मामले सामने आए हैं. 1 दिसंबर को इनकी संख्या करीब 300 के आसपास थी जो कि अब तेजी के साथ बढ़ते हुए 1,300 के आसपास पहुंच चुकी है. आने वाले दिनों में इन मामलों में और तेजी से इजाफा होने की संभावना जताई जा है.

जिस तरह से ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, उस तरह से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. दिल्ली में अब तक ओमिक्रॉन के 165 मामले मामले रिकॉर्ड किए जा चुके हैं.

यह देश के 19 राज्यों में आए मामलों में दूसरे नंबर पर है. महाराष्ट्र ओमिक्रॉन के मामलों में पहले नंबर पर है, यहां पर अब तक 167 मामले रिकॉर्ड किए जा चुके हैं.

इस बीच देखा जाए तो प्रशासन ने कोविड-19 नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने की कवायद भी शुरू कर दी है. कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया जा रहा है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सरकार ने सिर्फ तीन दिनों में ही करीब 2.4 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूल क‍िए थे.

आध‍िकार‍िक सूत्रों की माने तो ईस्‍ट दिल्ली में 1,245 और नॉर्थ दिल्ली में 1,446 उल्लंघन के मामले सामने आए. अब सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल के पालन और अन्य नियमों को लागू करने में सख्‍त रुख अपनाया जा रहा है. द‍िल्‍ली सरकार के राजस्व विभाग की टीमों ने 12,063 उल्लंघनकर्ताओं से जुर्माना वसूला है.

दिल्ली सरकार के मुताबिक अकेले 26 दिसंबर को 4,425 लोगों का चालान किया गया जिन से 88 लाख 72 हजार 400 रुपये जुर्माने के रूप में वसूल किए गए. वही 38 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. यह सभी एफआईआर अकेले नई दिल्ली जिला के अंतर्गत की गई हैं.

कुल 4,425 चालान में से मास्क नहीं पहनने पर कुल 4,342 लोगों के चालान किए गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चालान उत्तर और पूर्वी जिले में किए गए हैं. बाकी चालान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने और सार्वजनिक जगह पर थूकने पर काटे गए हैं.

बताते चलें कि संक्रमण दर आज 0.68 फीसदी तक पहुंच गई है. वहीं सोमवार रात्रि से दिल्ली में नाइट कर्फ्यू भी लागू हो गया है. यह रात्रि 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक लागू रहेगा.

दिल्ली में 0.5 फीसदी संक्रमण दर होने के साथ ही कोरोना रोकथाम के लिए बनाए गए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान नियम लागू हो गए हैं. इसके तहत अलग-अलग पाबंदियां लगाई जाएंगी.

Related Articles

Back to top button