LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

आज सफला एकादशी इन आसान उपायों को करने से होगी सभी मनोकामना पूर्ण

आज सफला एकादशी है. यह एकादशी व्रत हर वर्ष पौष मा​ह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को होती है. सफला एकादशी का व्रत करने और सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी कार्यों में सफलता मिलती है.

सफला एकादशी का व्रत करने से हजारों वर्ष तक तपस्या करने के समान ही पुण्य प्राप्त होता है. आज के दिन भगवान विष्णु को पंचामृत से स्नान कराएं और प्रसाद में तुलसी का भोग अवश्य लगाएं.

इससे भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं कि सफला एकादशी के दिन किन आसान उपायों को करने से मनोकामना पूर्ण होती है, कार्यों में सफलता मिलती है और घर में धन एवं समृद्धि आती है.

सफला एकादशी से जुड़े आसान उपाय

  1. आज सफला एकादशी के दिन आप भगवान विष्णु की पूजा ​विधिपूर्वक करें और साथ में माता लक्ष्मी की भी आराधना करें. ऐसा करने से आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और प्रसन्न होकर माता लक्ष्मी आपके घर में धन और समृद्धि देंगी.
  2. आज सफला एकादशी के दिन अपने घर की छत पर या आंगन के हिस्से में पीले रंग का ध्वज लगाएं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से भी धन एवं समृद्धि आती है, साथ ही भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. पीला रंग भगवान विष्णु को प्रिय है.
  3. सफला एकादशी के दिन घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने और उत्तर दिशा में पीले रंग वाले फूल लगाने से भी परिवार में सुख और समृद्धि आती है. तुलसी भगवान विष्णु को अतिप्रिय है, इसलिए तुलसी की सेवा करने से श्रीहरि विष्णु प्रसन्न होते हैं.
  4. आज के दिन सफला एकादशी को गुरुवार भी है. आपको भगवान विष्णु को पीले फूल, गुड़ और चने की दाल अर्पित करना चाहिए. पीले वस्त्र भी चढ़ाएं. ऐसा करने से विष्णु जी की कृपा तो प्राप्त ही होगी, आपकी कुंडली में गुरु ग्रह भी मजबूत होगा.
  5. हिन्दू धर्म में बताया गया है कि दान से भी पुण्य प्राप्त होता है और देव प्रसन्न होते हैं. आज गुरुवार के दिन आप पीली वस्तुओं का दान किसी गरीब या ब्राह्मण को करें. आपको विष्णु कृपा से कार्यों में सफलता प्राप्त होगी.

Related Articles

Back to top button