LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में तीन जनवरी से बच्चों को लगेगी वैक्सीन आज से हो रही रजिस्ट्रेशन की शुरुआत

कोरोना वायरस के खिलाफ 3 जनवरी से निर्णायक जंग की शुरुआत हो रही है. उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में तीन जनवरी से बच्चों को वैक्सीन लगेगी. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत आज यानी 1 जनवरी से हो रही है.

फिलहाल, उत्तर प्रदेश के सभी 15 साल से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगेगी. बीते दिनों देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान की घोषणा की थी. तीन जनवरी से बच्चों को वैक्सीन के सुरक्षा कवच के तौर पर कोवैक्सीन लगेगी.

उत्तर प्रदेश के लिए 15 से 18 साल के बच्चों के लिए अच्छी बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. कोरोना के बढ़ते मामले और ओमीक्रोन कहर से बच्चों को बचाने के लिए योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है,

जिसके लिए आज से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बच्चों के टीकाकरण के लिए ऑनसाइट स्लॉट बुकिंग भी करवा सकते हैं. इसके लिए दसवीं का आईडी कार्ड मान्य होगा. पूरे देश में 10 करोड़ के आसपास बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

कोविन पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन
– बच्चों के वैक्सीनेशन के पंजीकरण के लिए सबसे पहले https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं.
-यहां कोविन पोर्टल पर आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.
-रजिस्ट्रेश के वक्त आपको बच्चे का नाम, उम्र समेत कुछ इनफॉर्मेशन देने होंगे.
-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा.
-फिर आप अपने इलाके का पिन कोड डालें.
-आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी.
-इसके बाद आप अपनी तारीख और समय के साथ अपना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं.

बताया जा रहा है कि केव लखनऊ में करीब तीन लाख से अधिक बच्चे वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं. वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविन पोर्टल पर 2007 या फिर इससे पहले जन्मे बच्चे रजिस्ट्रशन करा सकते हैं.

आज यानी 1 जनवरी से सुबह 10 बजे से कोविन पोर्टल को बच्चों के पंजीकरण के लिए खोला गया है. उत्तर प्रदेश में करीब 31 अस्पतालों को बच्चों के टीकाकरण के लिए चिह्नित किया गया है, जिसमें शहरी और ग्रामीण दोनों शामिल हैं.

पीजीआई, बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हॉस्पिटल, केजीएमयू, डफरिन, लोहिया, महानगर भाऊराव देवरस समेत अन्य अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा होगी. इसके अलावा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बच्चों को टीका लगेगा.

Related Articles

Back to top button