LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

मौसम विभाग ने जताई आशंका पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 5 से 7 जनवरी के बीच हो सकती है बारिश

कड़ाके की ठंड के बीच लोगों को भारी बारिश का कहर भी झेलना पड़ेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसकी चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में बारिश और बर्फबारी होगी. इसकी वजह से तापमान भी तेजी से गिरेगा.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का असर 4 जनवरी से देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके में दिखना शुरू होगा. 4 से 7 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होगी.

इसके अलावा पंजाब , हरियाणा, दिल्ली , उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश 5 से 7 जनवरी के बीच बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान के अनुसार, मध्य प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में 6 और 7 जनवरी को बारिश होगी.

बता दें कि दिल्ली में शनिवार सुबह कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. आईएमडी ने दिल्ली में 3 जनवरी तक शीत लहर जारी रहने का अनुमान जताया है.

आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है

और उसके बाद कोई बदलाव नहीं होगा. अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ जबकि 3-5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.

इस बीच दिल्ली के पड़ोसी राज्यों जैसे पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में भी 3 जनवरी तक भीषण शीत लहर जैसी स्थिति रहने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि 3 जनवरी तक पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा में गंभीर शीत लहर चलने की संभावना है.

भीषण शीत लहर के दौरान न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक गिरकर सामान्य से 6.4 डिग्री से ज्यादा हो जाता है. आईएमडी ने कहा कि 6 जनवरी तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान 4 से 9 डिग्री सेल्सियस और 20 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा.

Related Articles

Back to top button