LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

आज से शुरू दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र

दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज यानी सोमवार से शुरू होगा. सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, विधानसभा का सत्र सुबह 11 बजे शुरू होगा और दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय की स्थापना से जुड़ा एक विधेयक सदन में पेश होने की संभावना है.

दिल्ली विधानसभा के एक बुलेटिन में पिछले महीने कहा गया था कि सत्र तीन और चार जनवरी को दो दिन का होगा.इसमें कहा गया था कि कार्य की अनिवार्यताओं के अधीन, सदन की बैठक की अवधि को बढ़ाया जा सकता है.

अधिकारियों ने कहा कि कोविड मामलों की बढ़ती संख्या के कारण, विधायकों और अधिकारियों को फेस मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा.सत्र में एक प्रश्नकाल होगा और सदस्य विशेष उल्लेख के तहत महत्वपूर्ण मुद्दों को उठा सकेंगे.

भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने कहा कि सत्र के दौरान, विपक्षी दल भाजपा आबकारी नीति, बढ़ते कोविड मामलों और सार्वजनिक परिवहन की स्थिति के मुद्दों पर आप सरकार को घेरेगी.उन्होंने कहा कि भाजपा ने कोविड मामलों में वृद्धि, नई शराब नीति, सार्वजनिक परिवहन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए नोटिस दिया था.

दिल्‍ली में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्‍चों केवैक्‍सीनेशन को लेकर सेंटर सजधज कर तैयार हैं. वैक्‍सीनेशन का काम आज यानी 3 जनवरी से शुरू होगा. वहीं, दिल्‍ली के तिलक नगर के कोविड सेंटर पर बच्‍चों को वैक्‍सीनेशन के बाद गिफ्ट देने की तैयारी की गयी है.

यही नहीं, ऑब्जरवेशन एरिया में किताबें और म्यूजिकल आइटम का भी इंतजाम किया गया है, ताकि बच्‍चे वैक्‍सीन लगवाने से ना डरें बल्कि मस्‍ती में अपनी बारी का इंतजार करें.

दिल्‍ली में इस वक्‍त येलो अलर्ट जारी है. इस बीच डीडीएमए ने फैसला लिया है कि अगला अलर्ट संख्या के आधार पर लिया जाएगा. राजधानी में 3500 नए मामले एक दिन में आने पर अंबर अलर्ट लगेगा, जिसके तहत पाबंदिया और ज्यादा बढ़ जायेंगी.

बता दें कि लेवल-1 (येलो), लेवल-2 (अंबर), लेवल-3 (आरेंज) और लेवल-4 (रेड) होगा. जबकि अलर्ट के सभी चार स्तर में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान खुल सकेंगे. वहीं,आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी.

  • पश्चिमी दिल्ली के राजौरी गार्डन इलाके में 1 जनवरी को बहस के बाद व्यक्ति की कर दी गयी थी. हत्या के आरोप में रविवार को 65 वर्षीय दिव्यांग भिखारी समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.पुलिस ने बताया कि शनिवार को पीड़ित का शव सुभाष नगर में एक झुग्गी के पास बरामद किया गया था, जिसकी छाती और गले के पास चाकू से वार करने के निशान थे. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान सामने आया कि पीड़ित चंदन अपने दो दोस्तों के साथ अंसल प्लाजा के पास नये साल का जश्न मना रहा था. वह देर रात करीब ढाई बजे सुभाष नगर में एक होटल के बाहर सिगरेट खरीदने गया था. चंदन नशे में था और उसकी किसी बात पर फुटपाथ पर बैठे भिखारी संतोष पजियार से बहस हो गई. चंदन ने कथित तौर पर भिखारी को अपशब्द कहे और पीटना शुरू कर दिया. अधिकारी ने कहा कि इस दौरान भिखारी का साथी विनोद भी आ गया और उसने चंदन पर चाकू से हमला कर दिया.
  • कम से कम सौ प्रभावशाली मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें ‘बुल्ली बाई’ ऐप पर अपलोड किए जाने पर मचे बवाल के बीच राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर इस मामले में तेजी से कार्रवाई करने को कहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस तरह के अपराध की पुनरावृत्ति नहीं हो.सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं और महिला अधिकार समूहों ने इस विषय पर रोष व्यक्त किया है. ऐप ‘बुल्ली बाई’ पर तस्वीरें अपलोड करने की घटना पिछले वर्ष जुलाई में ‘सुल्ली डील्स’ पर तस्वीरें अपलोड करने के समान है. दोनों ऐप एक जैसा ही काम करते हैं. ऐप को खोलने पर एक मुस्लिम महिला की तस्वीर बुल्ली बाई के तौर पर प्रकट होती है. आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने उस महिला पत्रकार के ट्वीट का ”संज्ञान” लिया, जिनकी तस्वीर ऐप में उपयोग की गई. महिला पत्रकार ने इस बाबत दिल्ली पुलिस की साइबर शाखा के समक्ष शिकायत दर्ज करायी है.
  • कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के प्रभावों को देखते हुए दिल्ली के परिवहन विभाग ने आरटीवी मिनी बसों के परमिट को एक साल और बढ़ा दिया है. यह बस सेवा शहर में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था का अहम हिस्सा हैं.विभाग की ओर से हाल में जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि रैपिड ट्रांजिट व्हिकल्स (आरटीवी) को यह विस्तार एक जनवरी से 31 दिसंबर 2022 के लिए दिया गया है. मिनी आरटीवी बसों के मालिक और संघ पिछले कई महीनों के दौरान विभाग से परमिट की वैधता 10 से बढ़ाकर 15 साल करने का अनुरोध कर रहे थे. उन्होंने कहा है कि ये गाड़ियां लॉकडाउन के दौरान चली नहीं हैं. परिपत्र के मुताबिक, यह विस्तार इस शर्त के तहत होगा कि परमिट की कुल वैधता 11 वर्ष से अधिक नहीं होगी और वाहन के पास ‘फिटनेस’ का वैध प्रमाण पत्र होना चाहिए और वह मोटन वाहन अधिनियम 1988 के तहत सभी शर्तों को पूरा करता हो.
  • उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में लूट के प्रयास का विरोध करने पर कथित तौर पर दो लोगों ने एक व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या कर दी. दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि आरोपी बाबुल पाठक (22) को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि उसका साथी फरार है. पुलिस ने कहा कि शहर में एक प्रिंटिंग प्रेस में काम करने वाले गजेंद्र सिंह (38) का शव शनिवार देर रात एक बस स्टैंड से बरामद किया गया. पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिम) ऊषा रंगनानी ने कहा, ‘घटनास्थल के पास कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं था. हमारी टीम को हमलावरों की तलाश के लिए अन्य सड़कों पर लगे सीसीटीवी का विश्लेषण करना पड़ा. हमने दो संदिग्धों की पहचान की. उनमें से एक की पहचान बाबुल पाठक के रूप में हुई.’

Related Articles

Back to top button