LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

अयोध्या में भव्य राम मंदिर की तैयारियां जोरों पर

भगवान राम की आराधना का एक प्रख्यात भजन है ‘तेरा रामजी करेंगे बेड़ा पार, उदासी मन काहे को करे’ यूपी बीजेपी के चुनाव अभियानों में हमेशा से ही यह भजन चरितार्थ होता आया है. भगवान राम भाजपा का बेड़ा पार करने के लिए हमेशा से ही आशीर्वाद देते आए हैं.

इस बार के यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में भी भगवान राम की कृपा लेने का मौका बीजेपी किसी कीमत पर छोड़ना नहीं चाहती है. चूंकि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनने की तैयारियां जोरों पर हैं

और राम मंदिर को लेकर आस्था का माहौल भी है, तो इसे देखते हुए बीजेपी ने आगामी यूपी असेम्बली इलेक्शन के प्रचार के लिए विशेष किस्म के राम रथ तैयार कराए हैं.

यह रथ पूरी तरह भगवा रंग में रंगे होंगे और इनके आगे भगवान श्री राम की तस्वीर का बड़ा कटआउट लगा होगा. राम के रथ में राम नाम की गूंज गूंजती रहेगी, इसका उल्लेख करने की आवश्यकता ताे है नहीं, बस पाठकों को यह बताना जरूरी है

कि इस रथ में बजने वाले राम भजन डीजे और रिकॉर्डिंग वाले नहीं होंगे, बल्कि इन पर भजन मंडलियां बैठकर श्री राम के भजनों को गाएंगी. इन भजन मंडलियों पर भजन गाने के अलावा लोगों को बीजेपी और योगी आदित्यनाथ के पक्ष में मतदान के लिए मनाने की जिम्मेदारी भी होगी भी होगी.

राजनीति के जानकार मानते हैं कि इन रथों को गांव-गांव घुमाकर भाजपा अपने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे को आगे बढ़ाने की रणनीति पर चल रही है. इसके अलावा इन रथों को राज्य में घुमाने का उद्देश्य राम भजनों को सुनाकर राम नाम के उस मुद्दे की मौजूदगी को चुनाव तक निरंतर गुंजायमान रखना है,

जो बीजेपी को सदैव से थोक में वोट दिलाता रहा है. उत्तर प्रदेश के हर गांव तक जाने वाले इन रथों पर सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर एक कैचिंग स्लोगन भी लिखा होगा, कि ‘जो राम को लाए हैं हम उनको लाएंगे, योगी को लाएंगे, यूपी में भगवा फहराएंगे’.

बीजेपी इस रथ के माध्यम से लोगों की चुनावी मंशा को जानने की तैयारी भी कर रही है. इस रथ पर एक विशेष मोबाइल नंबर दिया जा रहा है, जिस पर कॉल के जरिए जनता से उनके सुझाव मांगे जाएंगे.

उत्तर प्रदेश की जनता में चुनाव का माहौल बनाने के लिए भाजपा इससे पहले भी रथों को और वाहनों को चलाने के प्रयास कर चुकी हैं. अभी हाल फिलहाल हर विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी की एक विशेष वैन पहले ही घूम रही है.

इस पर एलईडी स्क्रीन लगी हैं जिन पर योगी आदित्यनाथ सरकार के किए काम प्रदर्शित किए जा रहे हैं. इसके अलावा अभी तक नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा किए गए

शिलान्यास और लोकार्पण के बड़े कार्यक्रम जैसे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर ,पूर्वांचल एक्सप्रेस वे,गंगा एक्सप्रेसवे,गोरखपुर एम्स आदि की झलकियां भी दिखाई जा रही हैं.

Related Articles

Back to top button