LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानि कल पंजाब के फिरोजपुर जायेंगे कई विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पंजाब में आगमी विधानसभा चुनाव को देखते हुए तमाम बड़े नेता राज्य का दौरा कर रहे हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर पहुंचेंगे और शहर में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे और एक पीजीआई सैटेलाइट सेंटर

सहित 42 हजार 750 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.पीएमओ ने सोमवार को कहा कि इन परियोजनाओं में अमृतसर ऊना खंड को चार लेन का बनाना, मुकेरियां-तलवाड़ा ब्रॉड गेज रेलवे लाइन और कपूरथला और होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेज शामिल हैं.

गौरतलब है कि पीएम मोदी का ये दौरा इसलिए महत्वपूर्ण बताया जा रहा है क्योंकि राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, और भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व वाले अकाली गुट के साथ प्रतिद्वंद्वी दलों का मुकाबला करने के लिए हाथ मिलाया है.

वहीं पीएमओ ने कहा कि देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार के प्रधानमंत्री मोदी के लगातार प्रयास से पंजाब में कई राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं.

इसके परिणामस्वरूप राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 2014 में लगभग 1,700 किलोमीटर से बढ़कर 2021 में 4,100 किलोमीटर से अधिक हो गई है. इस तरह के प्रयासों को जारी रखते हुए

पंजाब में दो प्रमुख सड़क गलियारों की आधारशिला रखी जाएगी. पीएमओ ने कहा यह प्रमुख धार्मिक केंद्रों तक पहुंच बढ़ाने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में भी एक कदम होगा.

पीएमओ ने ये भी कहा कि 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे को लगभग 39 हजार 500 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा, और यह दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा के समय को आधा कर देगा.

यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों को सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा में पवित्र हिंदू मंदिर वैष्णो जैसे धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा.

एक्सप्रेसवे हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में अंबाला चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा जैसे प्रमुख आर्थिक केंद्रों को भी जोड़ेगा.

वहीं लगभग 1,700 करोड़ की लागत से अमृतसर ऊना सेक्शन को फोर लेन किया जाएगा. 77 किलोमीटर लंबा यह खंड उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश के देशांतरीय विस्तार में फैले अमृतसर से भोटा गलियारे का हिस्सा है, जो चार प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ता है,

इनमें अमृतसर-भटिंडा-जामनगर इकोनॉमिक कॉरिडोर, दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे, उत्तर-दक्षिण गलियारा और कांगड़ा-हमीरपुर-बिलासपुर-शिमला कॉरिडोर. पीएमओ ने कहा कि यह घोमन,

श्री हरगोबिंदपुर और पुलपुक्ता टाउन (प्रसिद्ध गुरुद्वारा पुलपुक्ता साहिब का घर) में धार्मिक स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करने में मदद करेगा. वह मुकेरियां और तलवार के बीच लगभग 27 किलोमीटर लंबी एक नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन

की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे 410 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. रेलवे लाइन नंगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी और क्षेत्र में परिवहन के सभी मौसम के साधन उपलब्ध कराएगी.

गौरतलब है कि यह परियोजना सामरिक महत्व भी रखती है क्योंकि यह मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन से जुड़कर जम्मू और कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी.

यह परियोजना पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के ऊना के लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगी. पीएमओ ने कहा कि यह इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगा और हिल स्टेशनों के साथ-साथ धार्मिक महत्व के स्थानों से आसानी से संपर्क प्रदान करेगा.

इसमें कहा गया है कि देश भर में विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के प्रधान मंत्री के प्रयास के अनुरूप, पंजाब के तीन शहरों में नई चिकित्सा बुनियादी ढांचा परियोजनाएं रखी जाएंगी. फिरोजपुर में 100 बिस्तरों वाला पीजीआई सैटेलाइट सेंटर 490 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा.

इसके साथ ही कपूरथला और होशियारपुर में लगभग 325 करोड़ रुपये की लागत से और लगभग 100 सीटों की क्षमता वाले दो मेडिकल कॉलेज विकसित किए जाएंगे. पीएमओ ने कहा इन कॉलेजों को केंद्र प्रायोजित योजना “जिला / रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना” के तीसरे चरण में मंजूरी दी गई है.

Related Articles

Back to top button