LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

आज राजधानी भोपाल में शिवराज कैबिनेट की बैठक में हुए ये कई अहम फैसले

आज राजधानी भोपाल में शिवराज कैबिनेट की आज बैठक हो रही है. इस बैठक में कई अहम फैसले, सरकार द्वारा लिए जाएंगे. इसमें कैंसर मरीजों के लिए लीनियर एक्सीलेटर तकनीक के

उपकरण लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. सरकार के इस फैसले से प्रदेश के कैंसर मरीजों को फायदा मिलेगा और उनके लिए कीमोथेरेपी की प्रक्रिया थोड़ी आसान हो जाएगी.

सरकार के फैसले के तहत राज्य के भोपाल, इंदौर और रीवा मेडिकल कॉलेजों से संबंद्ध अस्पतालों में लीनियर एक्सीलेटर तकनीक की मशीनें लगाई जाएंगी. निजी भागीदारी योजना के तहत इस प्रस्ताव को कैबिनेट अपनी मंजूरी दे सकती है.

दरअसल अभी अधिकतर अस्पतालों में कैंसर मरीजों की कीमोथेरेपी कोबाल्ट मशीनों से की जाती है, जिनमें कैंसर ट्यूमर से एक दो सेंटीमीटर अधिक क्षेत्र में भी रेडिएशन का असर आता है.

इसके चलते मरीजों की स्वस्थ कोशिकाएं भी प्रभावित होती हैं और मरीजों को कमजोरी, खून की कमी, सूजन जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इस समस्या के चलते कई मरीज इलाज अधूरा छोड़ देते हैं.

वहीं लीनियर एक्सीलेटर तकनीक आधुनिक तकनीक है, जिसमें ट्यूमर वाले भाग पर ही रेडिएशन का प्रभाव होता है. इससे कैंसर मरीजों के लिए कीमोथेरेपी से इलाज पहले के मुकाबले थोड़ा आसान हो सकेगा.

अभी प्रदेश में भोपाल स्थित एम्स में ही लीनियर एक्सीलेटर तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में मरीजों को इलाज के लिए या तो निजी संस्थानों का रुख करना होता है या फिर दूसरे राज्य जाना पड़ता है.

प्रदेश सरकार सेवानिवृत लोकायुक्त-उप लोकायुक्त को परिवार पेंशन देने का भी फैसला कर सकती है. सरकार मध्य प्रदेश लोकायुक्त एवं उप लोकायुक्त नियम 1982 में संशोधन करके सेवानिवृत लोकायुक्त-उप लोकायुक्त परिवार को पेंशन देने की सुविधा देने का फैसला कर सकती है.

इनके अलावा कैबिनेट बालाघाट स्थित वाणिज्यिक कर विभाग की परिसंपत्ति को निजी हाथों में देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे सकती है. पशु नस्ल विकास, रोजगार सृजन, पशुओं की उत्पादकता बढ़ाने और उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने के लिए नवीन पशुधन मिशन को लागू करने के फैसले पर भी मुहर लग सकती है.

Related Articles

Back to top button