LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

सत्येन्द्र जैन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिया बयान कहा हमारी तैयारी है पूरी

दिल्‍ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 15,097 नए मामले सामने आए जोकि पिछले साल 8 मई के बाद एक दिन में सर्वाधिक मामले हैं. वहीं, संक्रमण दर बढ़कर 15.34 प्रतिशत हो गई. इससे दिल्‍ली सरकार की चिंता बढ़ गयी है.

इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा है कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की सुविधा वाले कुल 12,104 बिस्तर हैं, जिनमें से 1,116 बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं.

जबकि वेंटिलेटर की सुविधा वाले 72 आईसीयू बिस्तरों पर भी मरीज हैं. इसका मतलब यह कतई नहीं है कि यदि ऐसे बिस्तरों पर मरीज हैं, तो उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है. इसी तरह ‘वेंटिलेटर बेड’ पर किसी मरीज के भर्ती होने का मतलब यह नहीं है कि वह वेंटिलेटर पर है.

लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि अस्पताल में कोविड-19 के केवल चार मरीज वेंटिलेटर पर हैं और वे अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. कुमार ने कहा कि अस्पताल से अब तक कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमित 150 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं.

जैन ने कहा कि ‘दिल्ली कोरोना ऐप’ और स्वास्थ्य बुलेटिन में अस्पतालों में बिस्तर की उपलब्धता के आंकड़ों में विसंगति इसलिए है, क्योंकि अस्पतालों में अधिकतर बिस्तरों को अब ऑक्सीजन सुविधा से लैस बना दिया गया है.

एलएनजेपी अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के लिए कुल 750 बिस्तर उपलब्ध हैं और उनमें से 500 बिस्तर ऑक्सीजन की सुविधा वाले हैं. दिल्ली कोरोना ऐप के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन की

सुविधा वाले कुल 12,104 बिस्तर हैं, जिनमें से 1,116 बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं. जबकि वेंटिलेटर की सुविधा वाले कुल 1,677 आईसीयू बिस्तर हैं जिनमें से 72 बिस्तरों पर मरीज हैं.

  • दिल्ली पुलिस ने ‘बुली बाई’ ऐप मामले में गुरुवार को असम के जोरहाट से इंजीनियरिंग के एक छात्र को गिरफ्तार किया, जिसे मामले में ‘मुख्य साजिशकर्ता’ माना जा रहा है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि आरोपी छात्र को दिल्ली लाया गया और उसने कथित तौर पर अपनी भूमिका स्वीकार की है. पुलिस ने एक बयान में कहा कि जोरहाट से नीरज बिश्नोई (21) की गिरफ्तारी के साथ ही उसने इस मामले को सुलझा लिया है. दिल्ली की एक अदालत ने बिश्नोई को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया.‘बुली बाई’ ऐप मामले में यह चौथी गिरफ्तारी है.
  • दिल्ली में रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते गुरुवार को शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ और यह “खराब” श्रेणी में दर्ज की गई. जबकि शहर का अधिकतम तापमान मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को शाम चार बजे दिल्ली का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 258 दर्ज किया गया. दिल्ली के पड़ोसी शहरों – फरीदाबाद में 219, नोएडा में 252, गुरुग्राम में 224 एक्यूआई के साथ वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. हालांकि ग्रेटर नोएडा (182) और गाजियाबाद (179) में एक्यूआई ‘मध्यम’ श्रेणी में रहा.
  • कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते दिल्ली सरकार की ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ रुक गई, जिसके तहत बुजुर्गों को धार्मिक स्थलों के दर्शन कराने की शुरुआत की गई थी. इसके साथ ही तमिलनाडु में वेलांकनी चर्च के लिए शुक्रवार को रवाना होने वाली ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. महामारी के कारण जनवरी में होने वाली ट्रेन की सात यात्रायें प्रभावित हुई हैं. तीर्थयात्रा विकास समिति के अध्यक्ष कमल बंसल ने कहा कि सात जनवरी को वेलांकनी के लिए रवाना होने वाली ट्रेन रद्द कर दी गई है. इसके अलावा, करतारपुर साहिब और अमृतसर, अयोध्या और रामेश्वरम जाने वाली तीर्थयात्रियों की ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है. इस योजना की शुरुआत जुलाई 2019 में की गई थी.

Related Articles

Back to top button