LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

मौसम विभाग ने हरियाणा के कई जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी दी

हरियाणा में ठंड का कहर जारी है. वहीं, प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बुधवार सुबह से तेज बारिश को जो दौर शुरू हुआ वह गुरुवार को भी जारी रहा. इस बीच मौसम विभाग ने हरियाणा के कई जिलों में आज यानी शुक्रवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका जताई है.

इसके साथ शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की वजह से बाद ठंड का बढ़ेगी, तो कोहरे और शीतलहर का प्रकोप दिखाई देगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि की आशंका है. जबकि रविवार तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. लिहाजा किसान फिलहाल किसी फसल की सिंचाई ना करें. वह अपने खेत में निगरानी रखें और ज्यादा बारिश होने की स्थिति में पानी निकासी की व्यवस्था पर ध्‍यान केंद्रित करें.

हिसार के हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ व अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवा और राजस्थान के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बनने से प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों में 9 जनवरी (सोमवार) के दौरान बारिश होगी. इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट व रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है.

कृषि विभाग के अनुसार यह बारिश सरसों, गेहूं समेत अन्य रबी फसलों के काफी फायदेमंद साबित होगी. इस बारिश से पाले व बीमारियों से बचाव हो गया. वर्तमान में फसलों की सिंचाई की आवश्यकता थी, जो पूरी हो गई. इससे किसान का सिंचाई पर आने वाला खर्च भी बच गया. इस बारिश से फसलों में बढ़ोतरी होगी, जिससे उत्पादन भी बढ़ेगा.

वैसे आज दिन में हरियाणा के अंबाला, करनाल, सिरसा, फतेहाबाद, टोहाना, जींद और कैथल, तो शाम को सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, भिवानी, महेंद्रगढ़ (नारनौल) और रेवाड़ी में हल्‍की या फिर तेज बारिश हो सकती है.

जबकि आठ जनवरी को सुबह भिवानी, लोहारू, महेंद्रगढ़ (नारनौल), रोहतक, झज्जर व रेवाड़ी और बाद में करनाल, सोनीपत, पानीपत, गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल, सोहना तावडू में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

Related Articles

Back to top button