LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेश

आज दोपहर हो सकता है विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान : चुनाव आयोग

पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग आज दोपहर 3.30 बजे करेगा. इस साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं.

इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान ऐसे समय पर किया जा रहा है, जब देश में कोरोना अपना प्रचंड रूप दिखा रहा है. उत्तर प्रदेश में जहां 403 सीटों पर मतदान होगा.

वहीं गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए सभी पार्टियां जान झोंके हुए हैं. पंजाब में 117 सीटों पर विधानसभा चुनाव होंगे. उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीट हैं. जबकि मणिपुर में 60 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा. इन तारीखों के ऐलान के साथ ही इन सभी राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी.

बताया जा रहा है कि यूपी में 7-8 चरणों में चुनाव हो सकते हैं. जबकि उत्तराखंड में 2 चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं. मणिपुर और गोवा में एक चरण में चुनाव हो सकता है. पंजाब में 2-3 चरणों में चुनाव हो सकते हैं.

5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग पिछले कई दिनों से लगातार बैठकें कर रहा है. इन बैठकों में कोरोना काल में होने वाले इन चुनावों को कैसे सुरक्षित ढंग से संपन्न कराया जा सके इसी को लेकर चर्चा की गई.

बैठकों में केंद्रीय चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय से कोरोना की ताजा स्थिति, वैक्सीनेशन के आंकड़े समेत अन्य जानकारी लेने के साथ ही आईसीएमआर और एम्स के निदेशक तक से सलाह ली थी. इसके साथ ही शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न करवाने की जिम्मेदारी उठाने वाले गृह मंत्रालय और अर्धसैनिक वालों के अधिकारियों से भी चर्चा की गई है.

चुनाव कोरोना के लिए सुपर स्प्रेडर न बने इसे ध्यान रखते हुए केन्द्रीय चुनाव आयोग कई कदम उठा सकता है. इन कदमों में बड़ी रैलियों और जनसभाओं पर रोक के साथ ही चुनाव के नतीजों तक क्या क्या सावधानियां बरतनी हैं और नियमों का पालन करना है उनको लेकर दिशा-निर्देश जारी कर सकता है.

Related Articles

Back to top button