LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

आइए जानते हैं कि माघ शिवरात्रि कब है और जाने क्या है पूजा का मुहूर्त

इस समय माघ मास का कृष्ण पक्ष चल रहा है. हर माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. इस दिन व्रत रखा जाता है और भगवान शिव की पूजा की जाती है.

भगवान शिव के आशीर्वाद से जीवन में आरोग्य, धन, दौलत, सुख आदि प्राप्त होता है और सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. शिव पूजा करके आप माता पार्वती को भी प्रसन्न कर उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

शिव और शक्ति दोनों ही इस सृष्टि की धूरी हैं. उनको पाकर आप सबकुछ प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि माघ शिवरात्रि कब है और पूजा का मुहूर्त क्या है?

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ 30 जनवरी दिन रविवार को शाम 05 बजकर 28 मिनट से हो रहा है. यह तिथि अगले दिन सोमवार 31 जनवरी को दोपहर 02 बजकर 18 मिनट तक मान्य है.

आपको पता है कि शिवरात्रि की पूजा रात्रि के मुहूर्त में होती है. चतुर्दशी तिथि की रात्रि 30 जनवरी को प्राप्त हो रही है, ऐसे में माघ की मासिक शिवरात्रि 30 जनवरी को है. इस दिन ही व्रत रखा जाएगा. नए साल 2022 का प्रारंभ ही मासिक शिवरात्रि से हुआ था. यह नए साल की दूसरी मासिक शिवरात्रि है.

मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह से ही शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है क्योंकि शिव पूजा के लिए कोई मुहूर्त नहीं देखा जाता है. हालांकि आप रात्रि के समय में ही शिवरात्रि की पूजा करना चाहते हैं, तो आप 30 जनवरी को रात 11 बजकर 38 मिनट से देर रात 12 बजकर 52 मिनट के मध्य शिव पूजा का मुहूर्त है.

मासिक शिवरात्रि का व्रत करने और शिव पूजा करने से दुख दूर होते हैं और पाप मिट जाते हैं. भगवान शिव की कृपा से व्यक्ति निरोगी रहता है. भगवान शिव अपने भक्तों को सुख, संपत्ति, संतान, आरोग्य, साहस सबकुछ प्रदान करते हैं. भगवान शिव तो सच्चे मन से जल ​अर्पित करने मात्र से भी प्रसन्न होने वाले महादेव हैं.

Related Articles

Back to top button