Main Slideउत्तर प्रदेशजीवनशैलीदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबरस्वास्थ्य

सिर्फ खाने में नहीं, कई छोटे-बड़े कामों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है लौंग

चाय से लेकर बिरयानी तक में अगर एक से दो लौंग डाल दी जाए तो उनका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का जायका बढ़ाने के अलावा लौंग का इस्तेमाल अन्य कई कामों के लिए किया जा सकता है। आइए आज हम आपको लौंग से जुड़े कुछ ऐसे बेहतरीन हैक्स के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में जानकर आप यकीनन हैरान रह जाएंगे, तो चलिए फिर एक नजर डालते हैं।
घर से दूर भाग जाएंगे कॉकरोच
लौंग की महक बहुत तीखी होती है। हालांकि, इंसानों पर इसका कोई असर नहीं होता है लेकिन इसकी सुगंध कॉकरोच भगाने के लिए काफी है। घर के जिस कोने में भी कॉकरोच हैं, वहां लौंग की कलियां डाल दें। ऐसा करने से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे। हालांकि, अगर आपके घर में कॉकरोच का प्रकोप ज्यादा है तो पहले लौंग को पीसें, फिर इसके पाउडर घर में बिखेर दें।
रूम फ्रेशनर बनाएं
कई लोग अपने घर को महकाने के लिए तरह-तरह के रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये रूम फ्रेशनर काफी महंगे होते हैं और इनकी आर्टिफीशियल खुशबू स्वास्थ्य के हानिकारक भी साबित हो सकती है। ऐसे में आप लौंग से एक सस्ता और सुरक्षित रूम फ्रेशनर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप आवश्यकतानुसार लौंग के पाउडर में थोडा लैवेंडर ऑयल मिलाकर घर के सभी कोने में थोड़ा-थोड़ा रख दें। इससे आपका घर खुशबू से महक उठेगा।
कट वाले घाव जल्द भरे
अगर चाकू से आपके हाथ या पैर पर हल्का कट लग जाता है तो इस घाव को जल्द ठीक करने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस घाव वाली जगह पर लौंग का पाउडर लगाकर छोड़ दें। ऐसा कुछ दिन लगातार करें। लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एनाल्जेसिक (दर्द-निवारक) गुण मौजूद होते हैं। ये सभी गुण कटने के कारण होने वाले दर्द और जलन से राहत दिलाकर घाव भरने में मदद कर सकते हैं।
सामान्य समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
जब भी आपको गले में खराश, सर्दी या फिर जुकाम जैसी समस्याएं हो तो इनसे राहत पाने के लिए भी आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करके इन समस्याओं से जल्द राहत दिलाने में मदद कर सकता है। समस्याओं से राहत पाने के लिए एक चुटकी लौंग पाउडर के साथ आधी चम्मच शहद मिलाकर खाएं। ऐसा समस्या होने पर दिन में दो बार करें।

Related Articles

Back to top button