LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक बच्चो को बैग, पाठ्य-पुस्तकें,यूनिफॉर्म, जूता-मोजा, स्वेटर उपलब्ध करवाने की कार्यवाही की गई है

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को सभी आवश्यक सुविधाएं दी जा रही हैं। डी0बी0टी0 के माध्यम से बच्चों के अभिभावकों के खाते में यूनिफॉर्म, बैग, जूते, मोजे की धनराशि भेजी जा रही है। उन्होंने बी0एस0ए0, ए0बी0एस0ए0, प्रधानाचार्य, शिक्षकगण एवं अन्य विभागीय कर्मियों से अपेक्षा की कि वे यह सुनिश्चित करें कि डी0बी0टी0 के माध्यम से प्राप्त धनराशि से बच्चों को निर्धारित वस्तुएं उपलब्ध अवश्य हों। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग अन्तर्विभागीय समन्वय के साथ आगे बढ़ाने की कार्यवाही के साथ कार्य करे। जिसमें ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, नगर विकास, बाल विकास पुष्टाहार सहित सभी विभागों को जोड़कर कार्य किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय के पास अपना खेल का मैदान एवं रचनात्मक गतिविधियांे को बढ़ाने के लिए उचित माहौल हो। साथ ही पेयजल की सुविधा, अच्छा पाठ्यक्रम, नियमित तौर पर शिक्षकों के रिफ्रेशर कोर्स होने चाहिए, जिससे वे समय-समय पर अपने को स्कूली शिक्षा व्यवस्था के अनुसार ढाल सके। उन्होंने कहा कि तकनीकी से जुड़कर प्रेरणा ऐप का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। जिससे भविष्य में कोई कोरोना जैसी महामारी आती है, तब स्कूली बच्चे शिक्षा से वंचित न होने पाएं। ऑनलाइन एजुकेशन के लिए स्मार्ट क्लासेज तैयार की जा रही हैं, जिससे बच्चों को स्मार्ट फोन व एल0ई0डी0 के माध्यम से घर में ही शिक्षित किया जा सके।

Related Articles

Back to top button