LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

नगरीय निकाय क्षेत्रों में आवारा पशुओं, कुत्तों, सुअरों की मौजूदगी पर अंकुश लगाया जाय

प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने नगरीय निकायों के सीमा क्षेत्र में बढ़ते आवारा पशुओं, कुत्तों एवं सुअरों की मौजूदगी एवं इससे होने वाली संक्रामक बीमारियों एवं जनहानि को गम्भीरता से लिया है। उन्होंने अधिकारियों/कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि तत्काल ऐसे पशुओं को नगरीय क्षेत्रों से हटाने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाय। उन्होंने ठाकुरगंज लखनऊ में कुत्तों के काटे जाने से घटित दर्दनाक घटना पर गहरा दुःख व्यक्त किया है और शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवदेनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इसके समुचित प्रबंध किये जाएं।
नगर विकास मंत्री ने निर्देशित किया है कि अधिकारी नगरीय निकायों में नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें तथा इससे सम्बंधित योजनाओं को जमीनी स्तर पर उतारकर लोगों को लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि शहरों की साफ-सफाई व्यवस्था की प्रभावी मॉनीटरिंग करने हेतु प्रातः 05ः00 से 08ः00 बजे के बीच होने वाली सफाई के दौरान मौके पर अधिकारी भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं और साक्ष्य के रूप में अपनी फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराएं। उन्होंने नियमित रूप से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, कूड़ा उठान, सीवर एवं नाले व नालियों की सफाई, नागरिकों को साफ पेयजल की व्यवस्था आदि का भी पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त नगर निगम/नगर निकायों के नगर आयुक्त/अधिशासी अधिकारी तथा निदेशालय स्तर पर अधिकारियों/कर्मचारियों अपना सीयूजी नं0 को 24×7 घंटे चालू रखें।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि नगरीय निकायों में साफ-सफाई व्यवस्था के सम्बंध में किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए नागरिकों द्वारा टोल फ्री नं0-18001800101 पर सम्पर्क किया जा सकता है। प्राप्त शिकायतों के निवारण के लिए नगरीय निकाय निदेशालय स्तर पर डेडिकेटेड कमान्ड कण्ट्रोल संेटर संचालित किया गया है जहां से ऐसी शिकायतों का प्रभावी निस्तारण किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button