Main Slideखबर 50जीवनशैलीदेशबड़ी खबर

एवोकाडो को अपने हेयर केयर रूटीन का बनाएं हिस्सा, मिलेंगे अनगिनत फायदे

बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लोग महंगे से महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने को तैयार रहते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि उनसे उन्हें मनचाह रिजल्ट ही मिले। ऐसे में अगर हम कहें कि उनकी जगह बालों पर एवोकाडो का इस्तेमाल करना अधिक फायदेमंद और सुरक्षित है तो शायद आप यकीन न करें। आइए आज आपको बताते हैं कि एवोकाडो को किन तरीकों से हेयर केयर रूटीन में शामिल करना लाभदायक है।
कंडीशनर के तौर पर करें इस्तेमाल
इसके लिए सबसे पहले एक एवोकाडो को काटकर उसका बीज निकालें और इसके गूदें को ब्लेंड करें। अब एवोकाडो के पेस्ट को एक कटोरी में एक बड़ी चम्मच शहद और दो बड़ी चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं, फिर इस मिश्रण को सिर पर लगाकर शावर कैप पहनने के आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद जब यह कंडीशनर बालों से पूरी तरह निकल जाए तो सिर को तौलिये से लपेट लें।
हेयर स्पा के लिए करें एवोकाडो का इस्तेमाल
हेयर स्पा के लिए सबसे पहले एक पके एवोकाडो को छिल लें, फिर अच्छे से मसलकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद बालों को भाप देने के लिए एक बड़े से बर्तन में पानी गर्म कर लें और तौलिया ढककर 10 मिनट तक भाप लें, फिर 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में एक बार ही इस प्रक्रिया को दोहराएं।
दोमुंहें बालों से दिलाए छुटकारा
दोमुंहें बालों से राहत दिलाने में एवोकाडो और बादाम के तेल का हेयर मास्क काफी मदद कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एवोकेडो को अच्छे से मैश कर लें, फिर उसमें बादाम का तेल मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाकर बालों को शॉवर कैप से कवर कर दें और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में बालों को शैंपू से धो लें।
रूखे और बेजान बाल होगें ठीक
अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो इन्हें ठीक करने के लिए एवोकाडो और अंडे का हेयर मास्क लगाएं। इसके लिए एक ब्लेंडर में एवोकाडो को अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब एवोकाडो में अंडे की जर्दी मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने पूरे बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद बालों को ठंडे पानी और शैंपू से धोकर कंडीशन कर लें।

Related Articles

Back to top button