LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

मुख्यमंत्री ने बाढ़ एवं अन्य आपदाओं की स्थिति में स्थापित राहत कैम्पों में रहने वाली महिलाओं/किशोरियों को डिग्निटी किट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बाढ़ एवं अन्य आपदाओं की स्थिति में स्थापित राहत कैम्पों में रहने वाली महिलाओं/किशोरियों को डिग्निटी किट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं।
यह जानकारी आज यहां देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि शासन द्वारा इस सम्बन्ध में सभी जिलाधिकारियों को राहत सहायता के रूप में डिग्निटी किट उपलब्ध कराए जाने के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। डिग्निटी किट में कुल 360 रुपये अनुमानित मूल्य की सामग्री रहेगी। इसमें 20 सैनेटरी पैड, 02 नहाने के साबुन, 02 कपड़े धोने के साबुन, 01 तौलिया, 01 मीटर सूती कपड़ा, 20 डिस्पोजे़बल बैग, 01 ढक्कन सहित बाल्टी, 01 मग्गा तथा 02 मास्क (सिर्फ कोविड अवधि के दौरान) सम्मिलित रहेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि डिग्निटी किट को एक पैकेट में रखा जाएगा, जिस पर बाहर की तरफ उत्तर प्रदेश शासन का मोनोग्राम एवं बोल्ड अक्षरों में ‘डिग्निटी किट’-महिलाओं व किशोरियों हेतु वर्णित किया जाएगा तथा दूसरी तरफ पैकेट में रखी गईं सामग्रियों की मात्रा व विवरण अंकित किया जाएगा। डिग्निटी किट वितरण के लिए किसी स्थानीय सक्षम अधिकारी को नोडल बनाया जाएगा, जो किट का सुरक्षित एवं सुचारु वितरण सुनिश्चित करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि बाढ़ की अवधि से पूर्व आशा, ए0एन0एम0 और आंगनवाड़ी सेविकाओं को डिग्निटी किट तथा इसके इस्तेमाल एवं उचित निस्तारण पर प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वह महिलाओं व किशोरियों को डिग्निटी किट के प्रति जागरूक कर सकें। डिग्निटी किट वितरण के दौरान आशा, ए0एन0एम0 और आंगनवाड़ी सेविकाएं किट की सुरक्षा के साथ-साथ निगरानी भी करेंगी। डिग्निटी किट क्रय किए जाने हेतु सम्बन्धित आपदा के मद में आवंटित धनराशि का प्रयोग किया जाएगा। डिग्निटी किट को प्रोक्योरमेंट हेतु निर्धारित प्रक्रिया के नियमों के अनुसार ही क्रय किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button