Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

तकनीकी दक्षता से मजबूत होंगे सभी स्वास्थ्य केंद्र -सीएम योगी

वाराणसी के सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे के उपलक्ष्य में आयोजित दो दिवसीय कॉन्क्लेव के समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिवसीय हेल्थ कॉन्क्लेव में स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी के लिए स्वास्थ्य केंद्रों को अधिक से अधिक तकनीक से जोड़ने की बात कही। इन केंद्रों को पीजीआई, केजीएमयू जैसे चिकित्सा शिक्षण संस्थानों से जोड़कर मरीजों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन दिया। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे के उपलक्ष्य में आयोजित दो दिवसीय कॉन्क्लेव के समापन समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता प्राथमिक स्तर की स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करना है 

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मिलेगी टेली मेडिसन की सुविधा
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में आने वाले मरीजों को टेलीमेडिसिन की सुविधा का लाभ मिलेगा। इसके लिए सेंटर को जरूरत के हिसाब से अपग्रेड कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से चली आ रही सुविधाओं के साथ ही यहां सीसी कैमरे भी लगवाए जाएंगे। अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए हर सप्ताह आरोग्य मेला लगाया जाता है। हर सप्ताह रविवार को सीएम आरोग्य मेला लगाया जाता है। इसमें मरीजों को परामर्श के साथ ही जरूरी दवाइयां भी दी जाती हैं। बनारस समेत प्रदेश के सभी जिलों में लगने वाले मेले में हर सप्ताह तीन से पांच लाख मरीजों को देखा जाता है। भारत का स्वास्थ्य ढांचा दुनिया के कई विकसित देशों के लिए बेहतर मॉडल है। कोरोना काल में जिस तरह से देश में स्वास्थ्य संकट गहराया था, उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से न केवल भारत में स्वास्थ्य संकट से अच्छे तरीके से उबरा गया, बल्कि दूसरे देशों की भी भारत ने पूरी मदद की। जान है जहान है का संदेश देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका ख्याल रखा। जिस तरह कोरोना पर नियंत्रण पाया गया, उसी तरह इंसेफेलाइटिस की चुनौतियों से भी निपटा गया। 

कोरोना काल में सीएचओ ने निभाई अहम भूमिका 

स्वास्थ्य कॉन्क्लेव में शामिल होने आए सीएचओ के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में चिकित्सकों के साथ ही सीएचओ ने भी अहम भूमिका निभाई। विशेषकर जहां बीमार, वहीं उपचार वाले पीएम के मंत्र को सीएचओ की मदद से आगे बढ़ाया गया। इसका परिणाम था कि न केवल कोरोना प्रबंधन बल्कि सभी तरह की बीमारियाें पर नियंत्रण पाया गया। सीएचओ ने लोगों के घर पहुंचकर कोरोना को लेकर उनके भीतर व्याप्त भ्रांतियां को दूर कराया। इसके लिए मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी। 

Related Articles

Back to top button