LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने परीक्षार्थियों को आशीर्वाद स्वरूप पुष्प भंेट कर उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी

प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती गुलाब देवी द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित यूपी बोर्ड-2023 की परिक्षाओं के प्रथम दिन जनपद संभल तथा बदायूं के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने परिषदीय परीक्षाओं के सुचारू संचालन एवं नकलविहीन परीक्षा कराने हेतु शासन द्वारा की गयी व्यवस्थाआंे का जायजा लिया। उन्होंने परीक्षार्थियों को आशीर्वाद स्वरुप पुष्प और मिठाइयां भेंट करते हुए आशीर्वाद प्रदान किया और परीक्षार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभाशीष भी दिया। निरीक्षण के दौरान स्कूलों में परीक्षा की व्यवस्था को देखकर माध्यमिक शिक्षा मंत्री द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई। माध्यमिक शिक्षा मंत्री द्वारा प्रथम पाली में जनपद संभल के भरतिया, म्यूनिसिपल गल्र्स इण्टर काॅलेज चंदौसी, एस0एम0 इण्टर काॅलेज चंदौसी का तथा द्वितीय पाॅली में जनपद बदायूं के द्रोपदी देवी सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर काॅलेज, शिवदेवी सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर काॅलेज तथा सिंग्लर गल्र्स इण्टर काॅलेज में बनाये गये परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।
माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा हेतु 8,753 परीक्षा केन्द्रों पर लगाये गये 3 लाख से अधिक वाॅयस रिकार्डरयुक्त सी0सी0टी0वी0 कैमरे की प्रभावी निगरानी में परीक्षाएं प्रारम्भ हुई। उन्होंने बताया कि प्रथम पाली की हाईस्कूल की हिन्दी एवं प्रारम्भिक हिन्दी विषय में पंजीकृत कुल 31,08,584 परीक्षार्थियों में से 2,17,702 अनुपस्थित परीक्षार्थी तथा इण्टरमीडिएट की सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षा में पंजीकृत कुल 5,640 परीक्षार्थियों में से 487 अनुपस्थित परीक्षार्थी इस प्रकार कुल 2,18,189 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार द्वितीय पाली की इण्टरमीडिएट की हिन्दी एवं सामान्य हिन्दी विषय की परीक्षा में कुल पंजीकृत हुये 25,80,544 परीक्षार्थियों में से 1,83,865 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा श्री दीपक कुमार द्वारा भी जनपद रायबरेली व लखनऊ के परीक्षा केन्द्रों  एस0एन0शिक्षा निकेतन इण्टर कालेज बाबूगंज रायबरेली तथा डा0भीमराव अम्बेडकर इण्टर कालेज, सवैयाधनी, रायबरेली में प्रथम पाली में आयोजित हो रही हाईस्कूल की हिन्दी विषय की परीक्षा तथा द्वितीय पाली में इण्टरमीडिएट की हिन्दी विषय की परीक्षा में नवजीवन इण्टर कालेज, मोहनलालगंज, लखनऊ का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के समय परीक्षा केन्द्र पर केन्द्रव्यवस्थापक के साथ ही वाह्य केन्द्रव्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट उपस्थित पाये गये। परीक्षा कक्षों में लगे वायस रिकार्ड युक्त सी0सी0टी0वी0 कैमरे भलीभाॅंति संचालित एवं क्रियाशील पाये गये तथा परीक्षा केन्द्र पर सम्पूर्ण परीक्षा शान्तिपूर्ण संचालित की जा रही थी। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के लिये शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कराये जाने और परीक्षा कक्षों की साफ-सफाई के समुचित व्यवस्था कराये जाने हेतु सम्बन्धित केन्द्र व्यवस्थापक को निर्देशित किया गया।  
सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद श्री दिव्यकांत शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि नकलविहीन परीक्षा के आयोजन की शासन की प्रतिबद्धता के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों की सघन जाॅंच के दौरान प्रथम पाली में हाईस्कूल हिन्दी विषय की परीक्षा में जनपद गाजीपुर में 05, मथुरा में 01, जौनपुर में 01, बुलन्दशहर में 01 एवं लखनऊ में 01 कुल 09 छद्म परीक्षार्थी पकड़े गये, जो दूसरे परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे। इन छद्म परीक्षार्थियों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी है। प्रथम पाली में हाईस्कूल हिन्दी विषय की परीक्षा में जनपद गाजीपुर में श्री योगेन्द्र यादव, प्रधानाचार्य श्री सूचित नन्दन इण्टर कालेज, विषुनपुरा गाजीपुर के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी है। हाईस्कूल में 07 बालक तथा  03  बालिका कुल 10 परीक्षार्थी तथा इण्टरमीडिएट में 01 बालक परीक्षा में अनुचित साधन का प्रयोग करते हुये पकड़े गये।

Related Articles

Back to top button