Main Slideखबर 50देशबड़ी खबर

मुख्यमंत्री ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के अन्तर्गत जनपद मेरठ, बस्ती,चन्दौली, महोबा तथा बाराबंकी के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि 15 नवम्बर, 2023 से भगवान बिरसा मुण्डा जी की पावन जन्मभूमि से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया था। आज यह यात्रा विभिन्न योजनाओं का लाभ हर एक नागरिक तक पहुंचाते हुए सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश की 57,709 ग्राम पंचायतों में अब तक 36,983 ग्राम पंचायतों में यह यात्रा सफलतापूर्वक आगे बढ़ी है। प्रदेश के 762 नगर निकायों के 1027 स्थानों पर ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के कार्यक्रम आयोजित हुए हैं।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के अन्तर्गत जनपद मेरठ, बस्ती, चन्दौली, महोबा तथा बाराबंकी के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद कर रहे थे। प्रदेश के समस्त 75 जनपदों के 642 स्थानों पर आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के लाभार्थी भी कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े थे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की प्रगति से सम्बन्धित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में जनपद चन्दौली की लाभार्थी श्रीमती निर्जला देवी, जनपद महोबा की श्रीमती श्यामसखी, जनपद बस्ती की श्रीमती मायादेवी, जनपद बाराबंकी की श्रीमती सरिता तथा जनपद मेरठ के लाभार्थी श्री अभिषेक नेहरा ने योजनाओं के लाभ से जुड़े अपने-अपने अनुभव साझा किये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का उद्देश्य है कि हम हर नागरिक के चेहरे पर खुशहाली ला सकंे। खुशहाली का रास्ता हमारे गांवों तथा किसानों के घर से जायेगा। एक नौजवान की खुशहाली तथा एक सुरक्षित और खुशहाल नारी के चेहरे से विकसित भारत का मार्ग प्रशस्त होगा। जब 140 करोड़ भारतवासी एक स्वर में, एक नेतृत्व में आगे बढ़ेंगे, तो दुनिया की कोई ताकत देश को विकसित भारत बनने से नहीं रोक सकती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के लगभग पौने तीन करोड़ लोग अब तक ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ से जुड़ चुके हैं। आज यहां इस कार्यक्रम के माध्यम से 05 लाख लोगों से संवाद बनाया गया है। इसका उद्देश्य स्पष्ट है। विगत साढ़े 09 वर्षाें में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति की है। वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। देश में अत्याधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हुआ है। आज वैश्विक एजेन्सियां यह मानती हैं कि भारत में विगत 09 वर्षांे के दौरान 13 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से मुक्त करते हुए उन्हें खुशहाली के पथ पर अग्रसर किया गया है। यह इसलिए सम्भव हुआ, क्योंकि शासन की योजनाओं का लाभ हर गरीब, हर गांव तथा हर किसान तक पहुंचाने का कार्य किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह प्रधानमंत्री जी की स्पष्ट सोच है कि न केवल योजनाएं बनायी जाएं, बल्कि उनका सफल क्रियान्वयन भी हो। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जनधन योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना के अन्तर्गत हर घर में शौचालय निर्माण, हर गरीब को सिर ढकने के लिए आवास की सुविधा, महिला सशक्तीकरण की दृष्टि से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, रसोई के धुंए से मुक्ति के लिए उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना के माध्यम से हर घर में बिजली पहुंचाने तथा एल0ई0डी0 बल्ब उपलब्ध कराने जैसे कार्य सफलतापूर्वक आगे बढ़े हैं।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत गरीबों के पास आयुष्मान भारत की गारण्टी है। देश के 80 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत निःशुल्क राशन की सुविधा का लाभ प्राप्त हो रहा है। रोजगार सृजन की दृष्टि से अलग-अलग कार्यक्रम चल रहे हैं। महिला स्वयं सहायता समूह कार्य कर रही हैं। यह पहली बार हुआ है, जब अन्नदाता किसानों को उनकी उपज का अधिक लाभ दिलाने के लिए लागत का डेढ़ गुना एम0एस0पी0 घोषित किया गया। पी0एम0 किसान योजना ने किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विगत 06 वर्षाें मंे उत्तर प्रदेश में साढ़े 55 लाख गरीबों को आवास तथा 03 करोड़ गरीबों को शौचालय मिले हैं। उज्ज्वला योजना के तहत 01 करोड़ 75 लाख गरीबों को रसोई गैस के निःशुल्क कनेक्शन तथा 01 करोड़ 54 लाख से अधिक परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराये गये हैं। 01 लाख 21 हजार गांवों तक बिजली पहुंचायी गयी है। प्रदेश के 10 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना से कवर हुए हैं। 15 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन की सुविधा मिल रही है। यह योजनाएं हर व्यक्ति के जीवन में व्यापक परिवर्तन का आधार बन रही है। इन्हीं योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ पूरे देश में निकाली जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ व्यापक सफलता के साथ आगे बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम से व्यापक रूप से जुड़ा है। जिन लोगों को योजनाओं का लाभ मिला है, वह मोदी गारण्टी वैन के पास जाकर अपनी कहानी बतायें। उन्होंने जनप्रतिनिधिगण, अधिकारियों तथा जागरूक नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि मोदी गारण्टी वैन का व्यापक प्रचार-प्रसार करें तथा इसका जोरदार स्वागत करें। अन्य वंचित लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ें, जिससे हर व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। जहां भी मोदी गारण्टी वैन जा रही है, वहां कैम्प लग रहे हैं। विभिन्न स्टाॅलों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार हो रहा है।
विकसित भारत के निर्माण के लिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान सभी पंचप्रण का संकल्प भी ले रहे हैं। इसके अन्तर्गत स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए वोकल फाॅर लोकल बनने तथा आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्य करेंगे। उत्तर प्रदेश ने एक जनपद एक उत्पाद योजना के माध्यम से इस कार्य को आगे बढ़ाया है। दूसरा प्रण गुलामी की मानसिकता से सर्वथा मुक्त होना तथा तीसरा प्रण अपनी विरासत पर गौरव की अनुभूति करना है। चैथा प्रण एकता और एकात्मकता के लिए कार्य करना है। समाज में विद्वेष तथा विभेद फैलाने वाले लोगों से सावधान रहते हुए आपसी एकता के माध्यम से राष्ट्र के सशक्तीकरण के लिए कार्य करेंगे। पांचवा और अन्तिम प्रण सभी नागरिकों के कर्तव्य से सम्बन्धित है। जो व्यक्ति जिस क्षेत्र में है, यदि वह अपने कर्तव्यों का ईमानदारीपूर्वक निर्वहन करे, तो भारत दुनिया की सबसे बड़ी ताकत के रूप में अवश्य उभरेगा। वर्ष 2047 के लिए प्रधानमंत्री जी के संकल्प को हम सभी अपनी आंखों से चरितार्थ होते हुए देख पायेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 26 जनवरी तक ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम को सफलता की नई ऊंचाई तक पहंुचाने का कार्य किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री जी ने सभी को नव वर्ष 2024 की शुभकामनाएं दीं।
मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न लाभार्थियों से आवास, शौचालय, निःशुल्क गैस कनेक्शन, निःशुल्क राशन, पी0एम0 किसान सहित विभिन्न योजनाओं से हुए लाभ के विषय में जानकारी प्राप्त की। लाभार्थियों ने बताया कि उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ, बिना भेदभाव तथा ईमानदारी के साथ मिला है। वे सभी इन योजनाओं से लाभान्वित होकर बहुत खुश हैं।
इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गयी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में सफलतापूर्वक आयोजन हो रहा है। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों के लोगों द्वारा इसमें प्रतिभाग किया जा रहा है। जो लोग विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित हैं, ऐसे पात्र लोगों की सूची बनाते हुए इस यात्रा के माध्यम से उन्हें बड़ी संख्या में लाभान्वित किया जा रहा है।
इस अवसर पर कृषि राज्य मंत्री श्री बलदेव सिंह ओलख, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव कृषि श्री देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास श्री हिमांशु कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव आई0सी0डी0एस0 श्रीमती वीना कुमारी मीना, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा श्री एम0के0एस0 सुन्दरम, प्रमुख सचिव नियोजन श्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button