दिल्ली एनसीआर

दिल्ली में फिर गिरेगा पारा, जानिये- कब होगी बारिश, पड़ेगी जबरदस्त ठंड

दिल्ली-एनसीआर में सर्दी और कोहरे के साथ मौसम में चल रहा उतार चढ़ाव जारी है। शनिवार को भी सुबह लोगों को सर्दी का अहसास हुआ, तो कुछ इलाकों में कोहरा भी छाया रहा जो धूप निकलने के साथ खत्म हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक, जल्द ही मौसम में फिर बदलाव आएगा। दरअसल, दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा में हल्की बूंदाबांदी होगी, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी तो सर्दी में भी इजाफा हो सकता है।

इससे पहले पिछले एक सप्ताह से अच्छी धूप खिलने व सुबह-शाम की सर्दी के बीच शुक्रवार को मौसम बदल गया। सुबह के समय कोहरा छाया और उसके बाद धूप निकल गई। कोहरे के कारण ठिठुरन भी काफी बढ़ गई है। कोहरे के दौरान दृश्यता कम होने से वाहन चालकों को वाहनों की लाइटें जलाकर चलना पड़ा, लेकिन कोहरा सघन नहीं होने के कारण कुछ हद तक राहत रही।

दिन में धूप खिलने के बावजूद सर्दी से ज्यादा राहत नहीं मिल पाई। मौसम विभाग के मुताबिक 20 जनवरी की रात को मौसम बदलेगा। 21 जनवरी से 24 जनवरी के बीच तेज हवा व गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

बारिश हुई तो गिरेगा पारा, बढ़ेगी सर्दी

अगर आगामी तीन-चार दिन में बारिश हुई तो एक बार फिर से पारा गिरने की संभावना है। एक तरह से इस बार ज्यादा सर्दी नहीं पड़ रही है, लेकिन बारिश होने से मौसम पलट सकता है। बदल रहा मौसम एक तरह से रबी की फसलों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। क्षेत्र में बारिश होने से फसलों में सिंचाई की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

शहर में मौसम विभाग द्वारा मौसम की जानकारी के लिए एक ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन लगाया हुआ है। लेकिन पिछले दस दिन से इस स्टेशन में खराबी आ जाने से तापमान की जानकारी नहीं मिल पा रही है।

Related Articles

Back to top button