LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदिल्ली एनसीआरदेशसाहित्य

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर परीक्षाएं रद्द करने की मांग की

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चिट्ठी लिखकर दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत तमाम वैसे विद्यालय, जो केन्द्र सरकार के अधीन पड़ते हैं, में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है. उन्होंने लिखा है कि पीएम को इस मामले में हस्तक्षेप कर युवाओं के भविष्य को बचाना चाहिए.

सीएम ने लिखा है कि यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को आखिरी सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफलाइन या ऑनलाइन लेने के निर्देश दिये हैं. इस निर्देश से देश के लाखों युवाओं और शिक्षकों में रोष है. सबका मानना है कि ये गलत फैसला है, जिसे वापस लिया जाना चाहिए.

केजरीवाल के मुताबिक आईआईटी-एनएलयू जैसे बड़े विश्वविद्यालयों ने पहले ही आखिरी सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मुल्यांकन के आधार पर डिग्री दी है. तो अन्य विश्वविद्यालयों में ऐसा क्यों नहीं हो सकता. दुनियाभर के बड़े विश्वविद्यालयों में भी इस कोरोना संकट के दौर में आंतरिक मुल्यांकन के आधार पर डिग्री दी जा रही है

सीएम ने लिखा कि कोरोना जैसी अभूतपूर्व आपदा के समय अभूतपूर्व निर्णय लेने होंगे. दिल्ली समेत अन्य कई राज्यों ने इस दिशा में अपने विश्वविद्यालयों को वैकल्पिक व्यवस्था कर छात्रों को डिग्री देने के निर्देश दिये हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत तमाम केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के मामले में यह फैसला केन्द्र सरकार को लेना होगा.

बता दें कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली राज्य में जितनी भी यूनिवर्सिटीज हैं, उनकी आगामी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. दिल्ली राज्य की यूनिवर्सिटी में किसी भी साल की कोई भी परीक्षा नहीं होगी. फाइनल ईयर के छात्रों को भी एसेसमेंट कर डिग्री दी जाएगी. कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

Related Articles

Back to top button