LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

राजस्थान HC में सुनवाई हुई शुरू शाम तक देना होगा बागी विधायकों को नोटिस का जवाब

राजस्थान के सियासी संग्राम को लेकर अब कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. राजस्थान हाई कोर्ट में कांग्रेस के बागी नेता सचिन पायलट और उनके समर्थक 18 विधायकों की याचिका पर कोर्ट सुनवाई हो रही है.

सचिन पायलट और उनके साथी विधायकों ने गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष के अयोग्य ठहराने वाले नोटिस के खिलाफ कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिस पर शुक्रवार 17 जुलाई को दोपहर 1 बजे से सुनवाई शुरू हुई.

जोधपुर हाई कोर्ट की जयपुर बेंच में चल रही सुनवाई हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस इंद्रजीत मोहंती और जस्टिस प्रकाश गुप्ता की डिविजन बेंच इसकी सुनवाई कर रही है.

राजस्थान सरकार की ओर से इस मामले में एजी महेंद्र सिंह सिंघवी पेश हुए हैं. वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भी अन्य वकील इस सुनवाई के लिए जुटे हैं.

सचिन पायलट और उनके समर्थकों ने अपनी अपील में कहा है कि पार्टी ने विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों के पेश होने को लेकर जो व्हिप जारी किया था, वो गलत था, क्योंकि व्हिप सिर्फ विधानसभा के अंदर की कार्यवाही के लिए जारी होता है.

सचिन पायलट के खिलाफ बुधवार को हुई कार्रवाई से पहले 2 बार विधायक दल की बैठक के लिए कांग्रेस की ओर से व्हिप जारी किया गया था, लेकिन पायलट और उनके समर्थक विधायक इसमें शामिल नहीं हुए.

माना जा रहा है कि व्हिप का उल्लंघन मानते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य ठहराने संबंधी कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

खास बात ये है कि विधानसभा स्पीकर ने पायलट समेत सभी 19 विधायकों को शुक्रवार शाम तक ही नोटिस का जवाब देने का समय दिया हुआ है.

Related Articles

Back to top button