LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

मौसम विभाग : पश्चिमी यूपी और तराई के कई जिलों में दोपहर तक बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी कर दिया है. इसके मुताबिक पश्चिमी यूपी और तराई के कई जिलों में गुरुवार दोपहर तक बारिश की संभावना जताई गई है. कई जिलों में तो पिछले 24 घंटे से बारिश जारी है.

ताजा अनुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी में सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, और मेरठ में दोपहर तक बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

तराई के जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है उनमें महाराजगंज, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती और कुशीनगर शामिल है.

इसके अलावा पूर्वांचल के बलिया, देवरिया, कुशीनगर और गोरखपुर में भी बारिश का अनुमान है. पीलीभीत में भी दोपहर तक बारिश हो सकती है. दोपहर के बाद का मौसम कैसा रहेगा इसका अनुमान बाद में जारी किया जाएगा.

इन सभी जिलों में बारिश के साथ-साथ आकाशीय बिजली के खतरे से भी लोगों को आगाह किया गया है. वैसे भी आज 30 जुलाई के लिए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश की संभावना है जिनमें कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है.29 जुलाई को बारिश के लिहाज से प्रदेश में अच्छा दिन रहा. पूरब से लेकर पश्चिम तक बारिश दर्ज की गई.

सबसे ज्यादा राहत झांसी को मिली जहां 14.6 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा नजीबाबाद में सबसे ज्यादा 50.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

शाहजहांपुर में 25, बस्ती में 26, प्रयागराज में 22, वाराणसी में 21, लखीमपुर खीरी में 12 और बरेली में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. हालांकि लखनऊ में सिर्फ 1 मिलीमीटर ही बारिश दर्ज की गई.

प्रदेश के बाकी हिस्सों में बारिश से भले जो राहत मिलती हो लेकिन जिन जिलों में बाढ़ की या जलजमाव की स्थिति बनी हुई है वहां बारिश से मुसीबतें लगातार बढ़ रही है.

खासकर तराई वाले जिले में, जहां नदियों का जलस्तर बढ़ने से भरा हुआ पानी नालों के जरिए निकल नहीं पा रहा है। ऊपर से और बारिश होने से जल जमाव की स्थिति और खराब हो रही है.

अभी तक के मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 31 जुलाई से बारिश की रफ्तार में थोड़ी कमी आ सकती है.

Related Articles

Back to top button