खबर 50विदेश

पोप फ्रांसिस ने फाइनेंशियल मामलों पर नजर रखने के लिए 6 महिलाओं को अपॉइंट किया, पढ़े पूरी खबर

पोप फ्रांसिस ने ईसाइयों की धर्मनगरी वेटिकन सिटी के फाइनेंशियल मामलों पर नजर रखने के लिए सात लोगों को अपॉइंट किया है। इनमें छह महिलाएं हैं। परंपराओं से अलग जाकर लिए गए इस ऐतिहासिक फैसले की तारीफ हो रही है। वेटिकन सिटी में इससे पहले कभी महिलाओं को इस स्तर का अधिकार नहीं मिले थे।

अपॉइंट की गईं छह महिलाएं
इन महिलाओं में ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स की फाइनेंशियल असिस्टेंट रह चुकीं लेस्ली जेन फेरार, ब्रिटेन की लेबर पार्टी की सरकार में एजुकेशन मिनिस्टर रह चुकीं रूथ मारिया केली, जर्मनी की शेरलॉट क्रूटर और मैरिजा कोलैक, स्पेन की एवा कैसिलो और मारिया कॉन्सेप्सियन हैं। यह सभी महिलाएं आर्थिक मामलों की जानकार हैं और उन्हें इसका पर्याप्त अनुभव है।

2014 में बना थी काउंसिल
पोप ने 2014 में वेटिकन सिटी के इकॉनामिक मैनेजमेंट और फाइनेंशियल एक्टिविटी पर नजर रखने के लिए 2014 में एक काउंसिल बनाया था। 15 लोगों के इस काउंसिल में 8 बिशप हैं। बाकी सात सदस्य विभिन्न देशों के फाइनेंशियल एक्सपर्ट होते हैं।

वेटिकन में काम करने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ी
वेटिकन न्यूज में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 10 सालों में वेटिकन सिटी में काम करने वाली महिलाओं में बढ़ोतरी हुई है। 2010 में जहां 17% महिलाएं काम करती थीं वहीं पिछले साल यह आंकड़ा बढ़कर 22% हो गया था। पोप फ्रांसिस ने पहले ही महिलाओं को डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर, वेटिकन म्यूजियम का डाइरेक्टर और वेटिकन न्यूज में भी अहम पदों पर अपॉइंट किया है।

Related Articles

Back to top button