LIVE TVMain Slideखबर 50देशबिहार

बिहार : मौसम विभाग ने 24 घंटे को लेकर किया अलर्ट जारी

बिहार के कई इलाकों में पिछले 12 घंटे से रुक-रुक कर झमाझम बारिश हो रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना भी जताई गई है.

मौसम विभाग ने राज्य के पूर्वी और उत्तर बिहार के लिए 24 घंटे का अलर्ट भी जारी कर दिया है. मंगलवार से ही राज्य के अधिकांश इलाकों में मानसून की रफ्तार देखने को मिल रही है और पटना समेत कई इलाकों में अच्छी बारिश भी दर्ज की गई है.

बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति भी बन गयी है.

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है उसमें उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

इसके अलावा वज्रपात की भी आशंका जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार, मानसून की अक्षीय रेखा अभी बिहार के डेहरी के ऊपर से झारखंड के धनबाद होते हुए बंगाल की खाड़ी में जा रही है.

इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार आ रही है, जिसके कारण गुरुवार तक बिहार में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मंगलवार को बिहार में सबसे अधिक बारिश फारबिसगंज में 70 मिमी दर्ज की गई. वहीं, पटना में मंगलवार रात तक 60 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है.

कल हुई बारिश के बाद राजधानी के राजवंशीनगर, विधानसभा परिसर, सचिवालय, लोहानीपुर समेत कई इलाकों में 1 घंटा तक झमाझम बारिश के बाद जलजमाव की स्थिति बन गयी है.

आमतौर पर बारिश के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाती थी और उमस से लोगों को राहत मिलती थी, लेकिन बारिश के बाद भी अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर ही यानि 35 से 36 डिग्री तक दर्ज किया गया है.

इससे लोगों को हवा में नमी के कारण उमस से पूरी तरह से राहत नहीं मिली है. पटना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

इसी तरह गया का तापमान भी 35.2 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था. मौसम विभाग की मानें तो पूरे अगस्त माह तक मानसून का असर इसी प्रकार से देखने को मिलेगा.

Related Articles

Back to top button