LIVE TVMain Slideखबर 50देश

दुश्मन हमला करेगा तो मिलेगा मुंहतोड़ जवाब : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद के बीच चीन को परोक्ष संदेश देते हुए शुक्रवार को कहा कि अगर कोई शत्रु देश भारत पर हमला करता है तो हम मुंहतोड़ जवाब देंगे.

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों को दिये संदेश में सिंह ने किसी देश का नाम लिए बगैर कहा कि अगर कोई भारत की जमीन पर कब्जा करने की हिमाकत करता है तो उसे भारी परिणाम चुकाने होंगे.

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दिलों को जीतने में भरोसा करता है, जमीन जीतने में नहीं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि देश अपने स्वाभिमान को आहत होने देगा.

सिंह ने कहा आज देश को भरोसा है कि आपके तैनात होते हुए कोई भी बल एक इंच भी जमीन पर कब्जा नहीं कर सकता है. अगर कोई ऐसी हिमाकत करता है तो उसे भारी नुकसान उठाना होगा और वह नुकसान उठाता रहेगा.

रक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भारत जो भी करता है, वह हमेशा आत्म-रक्षा के लिए करता है, न कि अन्य देशों पर हमले के लिए. उन्होंने कहा, अगर दुश्मन देश हम पर हमला करता है तो हम हर बार की तरह मुंहतोड़ जवाब देंगे

सिंह ने कहा इतिहास गवाह है कि भारत ने कभी किसी पर हमला नहीं किया या कभी किसी अन्य देश की भूमि पर कब्जा करने की कोशिश नहीं की रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों को यह भरोसा भी दिलाया कि सरकार वो सब कुछ कर रही है जो उसकी अभियान संबंधी क्षमता को बनाये रखने के लिए आवश्यक है.

15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को सिंह ने विशेष श्रद्धांजलि दी उन्होंने कहा यह देश उनके साहस और उनके सर्वोच्च बलिदान को कभी नहीं भुला सकता. मैं उनके परिवार को आश्वासन देना चाहता हूं कि वे अकेले नहीं हैं, पूरा देश उनके साथ है.

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हुए थे. चीनी सेना के जवान भी हताहत हुए थे, लेकिन उसने अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है.

सिंह ने कहा हमारे बल देश की सुरक्षा करने में अग्रिम हैं. मैं आपको आश्वासन देता हूं कि आपके मनोबल को ऊंचा रखने और आपकी अभियान संबंधी जरुरतों को पूरा करने के लिए सरकार हर संभव काम कर रही है.

सीमावर्ती क्षेत्रों में ढांचागत विकास का हवाला देते हुए उन्होंने उत्तराखंड में बनायी गयी 80 किलोमीटर लंबी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सड़क का जिक्र किया.

सिंह ने कहा कि 8.8 किलोमीटर लंबी रोहतांग सुरंग का निर्माण सितंबर तक पूरा होने की संभावना है. रक्षा मंत्री ने कहा कि पांच राफेल विमानों के आने से भारत के सैन्य इतिहास में नया अध्याय जुड़ा है.

Related Articles

Back to top button