LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

क्या अयेध्या में बड़े आयोजन की तैयारी में है यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन के भव्य आयोजन के बाद यूपी सरकार वहां उससे भी बड़ा आयोजन कराने की तैयारी में है.

यूपी सरकार का संस्कृति विभाग इस आयोजन को लेकर पूरी तैयारी के साथ प्रपोज़ल बना चुका है. सरकार की तरफ से आख़िरी सहमति के बाद इस पर अमली जामा पहनाया जाएगा.

विभाग की योजना है कि आने वाले अक्टूबर महीने में दशहरे के बाद भव्य रामलीला का आयोजन अयोध्या में किया जाए. इसे लेकर उत्तर प्रदेश का संस्कृति विभाग, पर्यटन और धर्मार्थ कार्य विभाग की तरफ़ से प्रस्ताव तैयार किया गया है.

इस प्रस्ताव पर तमाम बैठकें और प्रेजेंटेशन हो चुका है. बस अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुहर का इंतजार है. योजना है कि पहली बार ऐतिहासिक रामलीला के मंचन के लिए फ़िल्मी सितारे आएंगे, यही नहीं इसमें देशी और विदेशी कलाकार भी शामिल होंगे. इस रामलीला के लिये मुख्य किरदारों का चयन भी किया गया है.

जानकारी के मुताबिक गोरखपुर से सांसद रवि किशन भरत की भूमिका में होंगे, मनोज तिवारी अंगद का किरदार निभाएँगे, बिंदु दारा सिंह हनुमान, मशहूर सीरियल चंद्रकांता मे किरदार निभा चुके शहबाज खान को रावण का रोल निभाने की उम्मीद जताई जा रही है.

इसके अलावा आशुतोष राणा समेत बॉलीवुड के कई मशहूर चरित्र अभिनेता रामलीला के मंचन में हिस्सा लेंगे. हालांकि राम और सीता के किरदार के लिए कलाकारों का चयन अभी बाक़ी है.

इस आयोजन के दौरान टीवी पर पहले प्रसारित हो चुके रामायण धारावाहिक के कलाकारों को भी बुलाने का विचार है. बॉलीवुड कलाकारों की तरफ से बनाए गए इस प्रपोजल की अगुवाई कलाकार राजा बुंदेला कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार पूरी रामलीला का प्रसारण उत्तर प्रदेश सरकार पूरे प्रदेश में एलईडी के माध्यम से भी करवाएगी, जिससे इसकी भव्यता ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को दिख सके. इस बारे मे संस्कृति विभाग संबंधित अधिकारियों और विभाग के मंत्री को पहले ही प्रेजेंटेशन दे चुका है.

राम मंदिर के निर्माण के दौरान इस भव्य रामलीला आयोजन के सहारे सरकार भारतीय संस्कृति और इतिहास के प्रसार और प्रचार का काम करेगी.

Related Articles

Back to top button