विदेश

डेमोक्रेट्स ने औपचारिक रूप से जो बिडेन को 2020 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में किया नामित

डेमोक्रेट्स ने औपचारिक रूप से जो बिडेन को 2020 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित कर दिया है। इसका ऐलान पार्टी के चार दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में हुआ। इस दौरान पूर्व और वर्तमान डेमोक्रेटिक नेताओं और स्पीकर ने बिडेन को अपना समर्थन दिया। 77 वर्षीय बिडेन सम्मेलन में पहली बार स्क्रीन पर लाइव दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि आप सभी का शुक्रिया, यह मेरे और मेरे परिवार के लिए किसी दुनिया के जैसे होना है। आप सभी लोगों से गुरुवार को मिलता हूं। इस दौरान वह उम्मीदवार चुने जाने पर भाषण देंगे।

बिडेन ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जान के बाद ट्वीट करके लोगों का आभार जताया है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन को स्वीकार करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है। तीन नंबर को होने वाले चुनाव में उनका मुकाबला रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा। बता दें कि इससे पहले बिडेन पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उप-राष्ट्रपति रह चुके हैं। वह इस पद पर जनवरी 2009 से जनवरी 2017 तक रहे। वहीं डोनाल्ड ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी द्वारा औपचारिक रूप से अगले सप्ताह राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया जाएगा।

ट्रंप बोले- बिडेन की बॉस होंगी कमला हैरिस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर राष्ट्रपति चुनाव में बिडेन और कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस उन्हें हराकर शीर्ष पद पर काबिज हो जाते हैं, तो हैरिस बिडेन की बॉस होंगी। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते बिडेन ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को मला हैरिस को उप राष्‍ट्रपति पद के लिए उम्‍मीदवार बनाया। बिडेन को कई बार मानसिक रूप से कमजोर और थका हुआ बता चुके हैं ट्रंप ने सवाल उठाते हुए कहा कि क्या आप हमारी अर्थव्यवस्था को बिडेन और उनकी बॉस कमला हैरिस की उन्मादी समाजवादी नीतियों के तहत कुचलना चाहते हैं? विस्कॉन्सिन के ओशकोश में एक रैली को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि अगर बिडेन  जनवरी 2021 में 78 साल के हो जाएंगे। ऐसे में अगर वह उन्हें हरा देते हैं तो वह राष्ट्रपति पद संभालने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे। वहीं दूसरी ओर हैरिस 56 वर्ष की होंगी और बॉस की तरह काम करेंगी।

यूक्रेन से जुड़ी बिडेन की बातचीत ट्रंप ने की रीट्वीट

राष्ट्रपति ट्रंप ने बिडेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति की बातचीत से जुड़ी एक ऑडियो रिकॉर्डिग रीट्वीट की है। खास बात यह है कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने इस रिकॉर्डिग को रूस द्वारा बिडेन को बदनाम करने के अभियान का हिस्सा बताया है। लीक हुई बातचीत यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको और बिडेन के बीच 18 फरवरी 2016 में हुई थी। इस बातचीत का अंश रीट्वीट किए जाने का मकसद यूक्रेन के मुख्य अभियोजक को हटाना है। बता दें कि यही अभियोजक यूक्रेन की उस ऊर्जा कंपनी के मालिक की जांच कर रहे थे, जिसके बोर्ड में बिडेन का बेटा हंटर था। विशेषज्ञों के मुताबिक इस रिकॉर्डिग को लीक कर ट्रंप रूस द्वारा चुनाव अभियान को प्रभावित किए जाने वाली आशंकाओं को हल्का करना चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button