LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि कहा- हम उन्हें रोज याद करते हैं

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें नमन किया. राहुल ने ट्वीट कर अपने पिता को श्रद्धांजलि दी. वायनाड सांसद ने कहा राजीव गांधी अपने समय से काफी आगे के व्यक्ति थे.

लेकिन सबसे बढ़कर, वह एक दयालु और प्यार करने वाले इंसान थे. मैं उनका बेटा होकर बहुत भाग्यशाली हूं. मुझे अपने पिता पर गर्व है. हम उन्हें आज और रोज याद करते हैं.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर बृहस्पतिवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. मोदी ने ट्वीट किया पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि राजीव गांधी का जन्म आज ही के दिन यानी 20 अगस्त 1944 को हुआ था.

उन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर 1984 से 1989 तक देश का नेतृत्व किया. एक चुनाव प्रचार के दौरान 1991 में उनकी हत्या कर दी गई थी.

20 अगस्त 1944 को जन्मे राजीव गांधी देश के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे. साल 1984 में तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, जब अचानक उन्हें प्रधानमंत्री की कुर्सी मिली, तो उनकी उम्र महज 40 साल थी.

पायलट की ट्रेनिंग ले चुके राजीव गांधी राजनीति में आने के इच्छुक नहीं थे, लेकिन परिस्थितियों ने उन्हें देश का सबसे कम उम्र का प्रधानमंत्री बना दिया.

राजीव गांधी ऐसे इकलौते प्रधानमंत्री रहे हैं, जो अपनी कार खुद चलाया करते थे. प्रधानमंत्री रहने के दौरान भी वो कई मौकों पर खुद ही कार ड्राइव किया करते थे. चुनाव यात्राओं के दौरान भी वो खुद ही ड्राइव करके सभास्थल तक पहुंच जाया करते थे.

Related Articles

Back to top button