खबर 50

ममता सरकार ने 71 लाख घरों में शौचालय बनवाने का किया दावा…

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता व सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने पार्टी के ‘सोजा बांग्लाय बोलची’ अभियान के जरिए राज्य सरकार की उपलब्धियां बताते हुए दावा किया कि बंगाल के सभी जिले ‘खुले में शौच से मुक्त’ हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि बंगाल सरकार ने निर्मल बांग्ला प्रोजेक्ट के तहत 71 लाख ग्रामीण घरों में शौचालय का निर्माण कराया है।

राज्य सरकार ने वर्ष 2012 में इस योजना पर काम शुरु किया था और अब राज्य के सभी जिले व ग्राम पंचायत ‘ओपन डिफेकेशन फ्री’ हो चुके हैं। डेरेक ने इसके साथ ही बताया कि राज्य सरकार यहां कृषि के विकास के लिए सिंचाई व्यवस्था को और बेहतर कर रही है। वर्ष 2019-20 में और 14000 हेक्टेयर कृषि जमीन पर सिंचाई की सुविधा मुहैया कराई गई है। इससे राज्य में कृषि उत्पादन और बढ़ेगा। इस दौरान तृणमूल सांसद ने राज्य सरकार द्वारा आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए बनाई गईं योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 में राज्य सरकार ने 20 नये ब्रिज बनाये हैं। सिर्फ यही नहीं 100 से अधिक ब्रिजों की मरम्मत भी की गयी है।

बांग्लार ग्रामीण सड़क योजना

वहीं, बांग्लार ग्रामीण सड़क योजना (बीजीएसवाइ) के तहत वर्ष 2018-19 में 5000 किलोमीटर नये रास्ते का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 के प्रथम चार माह के अंदर राज्य के पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग ने बांग्ला ग्रामीण सड़क योजना के तहत 288 किलोमीटर नये रास्ते का निर्माण किया है। इस वर्ष राज्य सरकार ने बीजीएसवाइ के तहत 2000 किलोमीटर नये रास्ते का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि अब तक राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में 34000 किलोमीटर नये रास्ते का निर्माण किया है।

Related Articles

Back to top button