धर्म/अध्यात्म

आज ऋषि पंचमी के दिन जरूर करें यह उपाय, पितर देंगे आशीर्वाद

आज ऋषि पंचमी का पर्व है. आप सभी जानते ही होंगे भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी का पर्व मनाया जाता है. ऐसे में ऋषि पंचमी पर अनजाने में हुई गलतियों के लिए क्षमा मांगी जाती है और व्रत विधान से करते है. इसके अलावा इस दिन सभी स्त्री-पुरुष जाने-अनजाने में हुई गलती के लिए सप्त ऋषियों के लिए व्रत करके उनसे आशीर्वाद लेते है. कहा जाता है ऋषि पंचमी पर अपने पितरों के नाम से दान किया जा सकता है इससे रुके हुए कामों में सफलता मिलइ लगती है. आपको बता दें कि इस साल ऋषि पंचमी का पर्व आज यानी 23 अगस्त को मनाया जा रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ दिव्य उपाय जो आप आज कर सकते हैं.

* ऋषि पंचमी के दिन सबसे पहले स्वच्छ वस्त्र धारण करें. अब इसके बाद 11 साबुत छोटी हरी इलायची लें और उन्हें भगवान गणपति के सामने  एक प्लेट में रखें. अब गाय के घी का दीया जलाएं और पीले फल रखें. इसके बाद लाल चंदन या रुद्राक्ष की माला से ॐ विद्या बुद्धि प्रदाये नमः  मंत्र का 108 बार जाप करें. इसके बाद भगवान गणपति और सप्तर्षियों से अपनी गलतियों के लिए क्षमा मांग कर विद्या और बुद्धि का आशीर्वाद मांग ले. जी दरअसल ऐसा किया जाए तो विद्या में आ रही रुकावट भाग जाती है. इसके अलावा आप अपने घर का धन बढ़ाने के लिए एक अन्य उपाय कर सकते हैं.

* वह उपाय यह है कि सबसे पहले स्वच्छ वस्त्र धारण करें. अब अपने घर के रसोईघर को साफ कर ले और गाय के दूध की खीर बनाएं. अब घर के दक्षिण दिशा में पितरों की फोटो या तस्वीर रखें उनके सामने घी का दीपक जलाएं. इसके बाद 5 अलग अलग पान के पत्तों पर थोड़ी खीर रखकर उस पर एक एक इलायची रखें. अब ॐ श्री पितृ देवाय नमः मन्त्र का 27 बार जपें  जाप के बाद यह पांचों पान के पत्ते पीपल के वृक्ष की जड़ में चढ़ा दे. इसके बाद पितरों के नाम से जरूरतमंद लोगों को भोजन खिला दें.

Related Articles

Back to top button