विदेश

इंग्लैंड के सेकेंडरी स्कूलों में सभी स्टाफ व 12 साल तक के छात्र-छात्राओं के लिए फेसमास्क किया अनिवार्य

लॉकडाउन व संक्रमण को नियंत्रण में रखने के क्रम में ब्रिटेन सरकार ने इंग्लैंड के सेकेंडरी स्कूलों में सभी स्टाफ व 12 साल तक के छात्र-छात्राओं के लिए फेसमास्क अनिवार्य कर दिया है। शिक्षा विभाग के अनुसार आने वाले कुछ सप्ताह में इंग्लैंड के स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी चल रही है। इस क्रम में विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organisation ,WHO) के फेस मास्क संबंधित दिशा निर्देश का पालन करते हुए ऐलान किया गया है कि स्कूलों में स्टाफ व बच्चों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

जारी महामारी के संक्रमण के बीच ब्रिटेन में अगले हफ्ते से स्कूल को खोलने की तैयारी की जा रही है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सभी अभिभावकों से बच्चों को स्कूल भेजने की अपील करते हुए चेताया है कि वे सब अगले सप्ताह से बच्चों को स्कूल भेजें नहीं तो उनका एक साल बर्बाद हो जाएगा। साथ ही सरकार ने यह भी कहा कि स्कूल में बच्चों को सुरक्षा मुहैया कराने की जिम्मेदारी हमारी है।

WHO ने सलाह दी है कि जहां लोगों के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी न बन सके वहां व्यस्कों व 12 व इससे अधिक उम्र के बच्चों को मास्क पहनना अनिवार्य है। इसके बाद ब्रिटिश सरकार ने मंगलवार को अपने दिशानिर्देशों को संशोधित किया और फेस कवर को स्कूल के स्टाफ व बच्चों के लिए अनिवार्य करने का आदेश दे दिया। ब्रिटेन के शिक्षा सचिव गेविन विलियमसन ने कहा, ‘हमारी प्राथमिकता बच्चों की सुरक्षा के साथ शिक्षा देना है। हमने हर कदम उठाने से पहले वैज्ञानिकों से विचार किया है।’

देश की बोरिस जॉनसन सरकार ने कहा कि मौजूदा समय में यह बेहद जरूरी है कि हम बच्चों को शिक्षा के लिए और दोस्तों से दोबारा मिलने के लिए कक्षाओं का संचालन शुरू करें। इसके लिए वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों से सलाह ली गई है। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के स्कूल मार्च से ही बंद हैं। जून में 35 फीसद स्कूलों को खोला गया था और करीब दस लाख बच्चे स्कूल भी जा रहे थे। लेकिन एक स्कूल में एक संक्रमित मामला आने के बाद वहां के 70 छात्र और 128 स्टाफ भी संक्रमित हो गए।

Related Articles

Back to top button