LIVE TVMain Slideखेलट्रेंडिगदेश

एथेलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का हुआ निधन आज द्रोणाचार्य अवॉर्ड से होने वाले थे सम्मानित

एथेलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का शुक्रवार को निधन हो गया. उन्हें आज खेल दिवस पर वर्चुअल अवॉर्ड समारोह में द्रोणाचार्य अवॉर्ड मिलना था. उन्हें लाइफटाइम श्रेणी में द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया जाना था .राय 79 वर्ष थे और उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई.

उन्होंने देश को कई बेहतरीन एथेलिट तैयार करके दिए. इनमें एमके आशआ, ईबी शयला, रोसा कुट्टी, अश्विन नचप्पा, मुरली कुट्टन,और जीजी परमिला जैसे खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से देश का मान-सम्मान बढ़ाया.

ट्रैक एंड फील्ड कोच पुरुषोत्तम राय का निधन, मिलने वाला था द्रोणाचार्य अवॉर्ड  | others - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार, लेटेस्ट-ब्रेकिंग न्यूज़ ...

राय को खेल मंत्रालय के इस बार के नए नियम से अवॉर्ड हासिल करने में आसानी हुई. इस बार खेल मंत्रालय ने नया नियम निकाला था जिसके अनुसार कोई खिलाड़ी और कोच खुद को अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट कर सकते थे. इस नियम की सहायता से वे बाद मंत्रालय की नजर में आए और उन्हें द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए चुना गया. इससे पहले बेंगलुरु के इस दिग्गज कोच का नाम स्टेट एसोसिएशन में हमेशा फंस जाता था.

Athletics coach Purushottam Rai was to receive the Dronacharya Award today, before taking the award, passes away

अवॉर्ड के लिए नामित होने के बाद राय ने एक अखबार से बात हुए कहा था कि इस अवॉर्ड ने मुझे संतोष दिया है क्योंकि मैंने बिना एसोसिएशन के इसे हासिल किया है. मेरे योगदान के लिए मुझे सम्मान दिया जा रहा है, मैं मंत्रालय के इस फैसले से खुश हूं. राय का कहना था कि उन्होंने हमेशा से खिलाड़ीयों को ही सब कुछ माना और उनके इंसाफ के लिए बड़े-बड़े लोगों से भी भिड़ गए.राय ने 1987 की विश्व एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप, 1988 की एशियन ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनशिप सहित कई टूर्नामेंट्स के के लिए भारतीय टीम को भी कोचिंग दी.

Related Articles

Back to top button