LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशमध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को बाढ़ को लेकर दिए ये निर्देश

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लेकर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन पूरी तरीके से अस्त-व्यस्त हो गया है.

नदी, नाले, डैम, तालाब सब लबालब है. भारी बारिश के चलते शनिवार को होने वाला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का चार जिलों का दौरा रद्द करना पड़ा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दौरा रद्द कर बारिश और बाढ़ से बनी स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री आवास में आपात बैठक बुलाई. इस बैठक में मुख्य सचिव के साथ-साथ प्रदेश स्तर के बड़े अधिकारी और संभागों के आईजी कमिश्नर भी मौजूद रहे.

बड़वानी जिले में 10 बाढ़ आपदा राहत केन्द्र बने, सीएम ने बाढ़ पर बैठक ली और  पूर्व सीएम ने जताई चिंता. · News Leaders

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बाढ़ के हालात पर रिपोर्ट तलब की और उससे निपटने को लेकर अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए सीएम ने बैठक में प्रदेश की प्रमुख नदियों के जलस्तर, सभी बांधो का जल स्तर और किस बांध के कुल कितने गेट खोले गए है. इसकी जानकारी ली सीएम को बैठक में बताया गया कि प्रदेश के लगभग सभी बांध का लेवल फुल हो चुका है. जबकि अभी अगले 48 घंटे प्रदेश में बारिश की स्थिति बनी रहेगी.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बारिश के चलते तवा डैम के 13 में से 13 गेट खोले गए है, इंदिरा सागर बांध के 22 गेट खोले गए है, ओम्कारेश्वर में 23 में से 21 गेट खोले गए, राजघाट के 18 में से 14 गेट खोले गए, बरगी के 21 में से 17 गेट खोले गए जबकि मंडला, पेंच बांध के सभी गेट खोले गए हैं.

एमपी के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात, परिवार ने पेड़ पर गुजारी रात Flood  situation madhya pradesh many areas rains affected people life - News Nation

जबलपुर संभाग में छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर में सबसे अधिक बारिश हुई है छिंदवाड़ा के बेलखेड़ा में 150 लोगो को सुरक्षित कैम्प में पहुंचाया गया है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की सभी टीम को एलर्ट किया गया है. भोपाल संभाग में सर्वाधिक बारिश रायसेन में इंदौर संभाग में खंडवा में सर्वाधिक बारिश इंदिरा सागर और ओम्कारेश्वर के गेट खोले गए अभी सरदार सरोवर हाई लेवल से 7 मीटर नीचे है संभाग के सभी जिलों में प्रशासन और सभी टीम अलर्ट पर है. सरकार नागपुर स्थित एयरफोर्स मुख्यालय से भी संपर्क में है.

बाढ़ प्रभावितों से बोले मंत्री सिलावट, 'मुझे सीएम कमलनाथ ने भेजा है, बताओ  कौन अधिकारी नहीं सुनता' - silavat spoke flood people cm kamal nath tell me  which officer does not listen

होशंगाबाद, जबलपुर, इंदौर सम्भाग के कमिश्नर स्थिति की समीक्षा लगातार करते रहे. अभी 48 घंटे प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है. लिहाजा सतर्कता जरूरी है. सीएम ने कहा कि नर्मदा और उनकी सहायक नदियों के किनारे ध्यान दें. अधिकारी एनडीआरफ, एसडीआरएफ की टीम से संपर्क रखे निचले इलाकों में पानी न भरे इसके लिए सतत नज़र रखे बारिश के कारण लोग घिरे नहीं इसके लिए रेस्क्यू पहले ही किए जाए

जल संसाधन मंत्री ने बाढ़ प्रभावित दरभंगा में की समीक्षा बैठक

10 दिन की एडवांस तैयारी रखी जाए तैयारी कोविड को ध्यान में रखकर करें. मुख्यमंत्री निवास में भी एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है. अधिकारी सीधे सीएम हाउस के कंट्रोल रूम में आवश्यक जानकारी ले और दे सकते हैं. एसडीआरएफ कंट्रोल रूम नंबर- 1079 वल्लभ भवन में भी कंट्रोल रूम बनाया गया है. डायल 100 पर भी मदद के लिए संपर्क किया जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button