Main Slideउत्तर प्रदेश

Lucknow Metro यूपीएमआरसी एमडी ने किया मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन का दौरा…

नार्थ साउथ कॉरिडोर पर मेट्रो शुरू होने से पहले उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने फुल रिहर्सल आज (चार सितंबर) से शुरू कर दी है। सभी सोलह मेट्रो जिनका संचालन सात सितंबर से होना है, इसलिए सुबह छह बजे से रात दस बजे तक चलाकर देखा जा रहा है। दिन में कुछ देर के लिए यह मेट्रो खड़ी होंगी और फिर चौधरी चरण सिंह से मुंशी पुलिया के बीच चलेंगी।

उधर,  यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव सुबह मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन का निरिक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड 19 से इस वक्त पूरा देश लड़ रही है। इसलिए हमें एहतियात बरतनी ही है। हालांकि, इस वायरस की जद से हम धीरे-धीरे बाहर आ रहे हैं। लखनऊ मेट्रो का ऑपरेशन सात सितंबर से शुरू हो रहा है।  जिसको लेकर हमने सुरक्षा की तमाम तैयारियां भी कर ली है। लखनऊ मेट्रो की टीम के साथ हमने बेहतर प्लान भी तैयार कर लिया है। यात्रा करने वालों से अपील है कि लिफ्ट का प्रयोग कम से कम करें। साथ ही जिनके खासी, चुखाम व किसी भी तरह से बीमार यात्री सफर न करें।

उद्देश्य होगा कि ट्रैक, सिगनल, ओवर हेड इलेक्ट्रिक वॉयर, कंट्रोल से सामंजस्य, मेट्रो का कम्यूनिकेशन बेस्ड कंट्रोल सिस्टम (सीबीटीएस) सही से काम कर रहा है या नहीं। मेट्रो के सभी 21 स्टेशनों पर चार सितंबर से अधिकांश कर्मियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है, जो सुरक्षा गार्ड व पीएएसी वाले कम किए गए थे, उनको भी बुला लिया गया है।

सुबह छह बजे से ही ट्रेन ऑपरेटर अपनी ड्यूटी पर पहुंचे। यार्ड से पूर्व की भांति मेट्रो निकाली गई। अप व डाउन लाइन यानी चौधरी चरण सिंह व मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन से संचालन शुरू हुआ। वहीं, डिपो में बने बैक अप कंट्रोल रूम से पूरे संचालन की निगरानी जारी है।

ट्रॉयल के दौरान यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने सिगनल, विद्युत, ट्रैक व कोच निर्माता कंपनी एस्ट्रॉम के अभियंताओं को स्पॉट पर रहने के निर्देश दिए हैं। नियमित रूप से संबंधित अधिकारी अब स्टेशनों पर तैनात रहेंगे। हेल्प डेस्क भी बना दी गई हैं। सिंगार नगर मेट्रो स्टेशनों पर एक ही प्रवेश व निकास द्वार है, इसलिए यहां यात्रियों की लाइन न लगे, इसके लिए अतिरिक्त कर्मियों को लगाया जाएगा। वहीं सभी 20 स्टेशनों पर फिलहाल दो प्रवेश व निकास द्वार ही खोले जाएंगे। विशेष परिस्थितियों में तीसरा प्रवेश व निकास द्वारा भी मेट्रो खोलने को तैयार रहेगा।

मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन बना बेस्ट स्टेशन

नार्थ साउथ कॉरिडोर के 21 स्टेशनों में मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशनों को बेस्ट मेट्रो स्टेशन चुना गया है। मेट्रो संचालन की तीसरी वर्षगांठ पर डिपो में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया जाएगा। मुंशी पुलिया यात्री सुविधाओं, साफ सफाई के लिए दिया जा रहा है। गुरुवार को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित सभागार में सम्मानित किए जाने वाले कर्मचारियों को पांच सितंबर को लेकर रिहर्सल भी किया गया।

स्टेशनों की पार्किंग व स्टॉल खुलेंगे

यात्रियों की सुविधा के लिए सभी स्टॉल व पार्किंग सात सितंबर से खुल जाएंगे। मेट्रो स्टेशनों पर संचालित होने वाले खानपान के स्टॉल महीनों से बंद है। एक बार फिर यहां रौनक दिखेगी। वहीं मुंशी पुलिया से चौधरी चरण सिंह स्टेशन पर जहां पार्किंग हैं दो व चार पहिया की उसे यात्रियों के लिए शुरू करने के निर्देश संबंधित ठेकेदार को जारी कर दिए गए हैं।

फिलहाल यूज एंड थ्रू वाला मास्क देने की तैयारी

लखनऊ मेट्रो का प्रयास होगा कि यात्री अगर सफर के लिए आया है और मास्क नहीं है तो वह वापस न हो। थर्मल स्कैनिंग व सैनिटाइज के बाद यात्री को मेट्रो इस्तेमाल करने के बाद फेंकने वाला मास्क स्टेशन पर भी उपलब्ध कराएगा। वहीं सभी स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार पर सैनिटाइज मशीनें मेट्रो प्रशासन ने गुरुवार को रखवा दी। मेट्रो संचालन को लेकर पूरा प्लान शासन को भेज दिया गया है। नार्थ साउथ कॉरिडोर पर सभी मेट्रो स्टेशन यात्रियों के लिए खुलेंगे। प्रवेश से पहले यात्रियों को जांच से गुजरना होगा।

क्या कहते हैं यूपीएमआरसी एमडी ?

यूपीएमआरसी एमडी कुमार केशव ने बताया कि शुक्रवार से फुल रिहर्सल शुरू कर दिया जाएगा। रिहर्सल के पीछे उद्देश्य है कि पूरे ट्रैक की मानीटरिंग की जा सके, जो कमियां आती है, उसे इस दौरान दूर कर लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button